Facebook ने अपना नाम बदल कर किया Meta, मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान…जानिए वजह

सोशल मीडिया प्लेफॉर्म फेसबुक अब नए नाम से Meta से जाना जाएगा। एक बैठक के दौरान फेसबुक कंपनी के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने खुद फेसबुक का नाम बदलने का ऐलान किया।

फेसबुक का नया नाम ‘मेटा’ कर दिया गया
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाते हुए अपना नाम बदल लिया है। अब से दुनिया फेसबुक को ‘मेटा’ के नाम से जानेगी। फेसबुक के फाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने 28 अक्टूबर को एक मीटिंग के दौरान ये ऐलान किया। लंबे समय से फेसबुक के नाम को बदलने की चर्चा चल रही थी, अब उसी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है और फेसबुक का नया नाम ‘मेटा’ कर दिया गया है। जुकरबर्ग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले दशक के भीतर मेटावर्स एक अरब लोगों तक पहुंच जाएगा।

फेसबुक के नाम बदलने की वजह
जुकरबर्ग लंबे समय से फेसबुक की रिब्रांडिंग करना चाह रहे थे जहां फेसबुक केवल सोशल प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि बल्कि मेटावर्स के रूप में जाना जाए। मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि भविष्य के लिए डिजिटल रूप से हो रहे बदलाव को शामिल करने के प्रयास के तहत उनकी कंपनी को अब नए नाम ‘मेटा’ के तौर पर जाना जाएगा। जुकरबर्ग इसे ‘मेटावर्स’ कहते हैं। हालांकि आलोचक कहते हैं कि यह फेसबुक पेपर्स से दस्तावेज लीक होने से उत्पन्न विवाद से ध्यान भटकाने का एक प्रयास हो सकता है।

मार्क जुकरबर्ग को है इस बात का भरोसा
मार्क जुकरबर्ग के मुताबिक, ‘मेटावर्स’ एक ऐसा प्लेटफॉर्म होगा जिस पर लोग संवाद करेंगे तथा उत्पाद एवं सामग्री तैयार करने के लिए कार्य कर सकेंगे। जुकरबर्ग को उम्मीद है कि यह एक ऐसा नया प्लेटफार्म होगा जो रचनाकारों के लिए लाखों नौकरियां सृजित करेगा। यह घोषणा ऐसे समय पर आई है जब फेसबुक अस्तित्व के संकट का सामना कर रहा है। फेसबुक पेपर्स में खुलासे के बाद इसे दुनिया के कई हिस्सों में विधायी और नियामक जांच का सामना करना पड़ रहा है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In मीडिया समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…