अमित शाह ने वर्ष 2022 तक सभी पुलिस थानों के प्रदर्शन में सुधार के लिए दिल्ली पुलिस को दिए 5 लक्ष्य

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज 19 जनवरी को दिल्ली पुलिस से राजधानी दिल्ली के सभी पुलिस थानों के लिए आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर वर्ष 2022 तक सुधार और बेहतर परफॉर्मेंस दिखाने के लिए 5 लक्ष्य निर्धारित करने को कहा।

शाह ने दिल्ली पुलिस की जमकर सराहना की
दिल्ली पुलिस मुख्यालय में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना महामारी के दौरान दिल्ली पुलिस की भूमिका की जमकर सराहना की और कहा कि पुलिस बल दिल्ली में लोगों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर रहा है। शाह ने पिछले वर्ष उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा किए गए कार्यों और शहर में शांति बनाए रखने में निभाई गई भूमिका की भी सराहना की।

शाह ने दिल्ली पुलिस को दिए 5 लक्ष्य
अमित शाह ने दिल्ली पुलिस से वर्ष 2022 में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर अपने लक्ष्य निर्धारित करने का आह्वान करते हुए कहा कि वर्ष 2022 के लिए हर दिल्ली के पुलिस थाने और कॉन्स्टेबल से लेकर पुलिस कमिश्नर तक सभी पुलिस कर्मियों को अपना लक्ष्य तय करना चाहिए, प्रत्येक संस्था और पुलिसकर्मी को अपने लिए 5-5 लक्ष्य तथा संकल्प तय करने होंगे और वे स्वयं इसकी निगरानी करेंगे।

सभी परीक्षाओं में सफल रही दिल्ली पुलिस- शाह
अमित शाह ने कहा कि इस संकल्प की पूर्ति अब तक का सबसे बड़ा सुधार होगा और इससे दिल्ली पुलिस के प्रति लोगों का नजरिया बदलेगा और दिल्ली की समस्याओं को हल करने से कोई नहीं रोक सकेगा। उन्होंने कहा कि चाहे उत्तर-पूर्वी दिल्ली की हिंसा हो, या लॉकडाउन, अनलॉक या प्रवासी मजदूरों का घरों को लौटना हो या फिर किसान आंदोलन, दिल्ली पुलिस अपनी सभी परीक्षाओं में सर्वोतम अंकों के साथ सफल रही है। कोरोना काल में दिल्ली पुलिस द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए शाह ने कहा कि उसने लॉकडाउन में ड्रोन से निगरानी, वृद्धों को दवा, भूखे मजदूरों को खाना खिलाने और गर्भवती माताओं को अस्पताल पहुंचाने जैसे कार्यों सहित अनुकरणीय भूमिका निभाई।

30 कोरोना वॉरियर्स शहीद हुए- शाह
अमित शाह ने कहा कि कोरोना काल के दौरान 7667 पुलिसकर्मी संक्रमित भी हुए और 30 कोरोना वॉरियर्स शहीद हुए, लेकिन दिल्ली पुलिस ने अपने कर्तव्य में कभी कोई कोताही नहीं बरती, दिल्ली पुलिस के इतिहास में यह घटनाक्रम हमेशा सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस पर अनेक जिम्मेदारियां हैं मसलन राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री का आवास, अनेक देशों के दूतावास, कई महत्वपूर्ण संगठनों के मुख्यालय, विज्ञान केंद्र समेत अनेक महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान उसके अधीन आते हैं।

15000 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे- शाह
अमित शाह ने गुमशुदा बच्चों को उनके अभिभावकों से पुन: मिलाने की दिल्ली पुलिस की पहल की भी सराहना की और कहा कि ऐसे कदम मानवता की सेवा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अपराध तथा अपराधियों पर करीब से नजर रखने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 15000 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, पुलिस के इन सीसीटीवी नेटवर्कों को रेलवे स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भी जोड़ा जाएगा। अमित शाह ने इस मौके पर कोरोना महामारी में जनसेवा करने वाले दिल्ली पुलिस के कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया तथा उत्कृष्ट कार्यों के लिए क्रम से पहले पदोन्नति प्राप्त करने वाले पुलिसकर्मियों को रैंक भी प्रदान किए, कोरोना महामारी के दौर में जनता की सेवा करते हुए अपनी जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस के जवानों को उन्होंने श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा परीक्षा देने का मौका

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से …