CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ‘येलो अलर्ट’ लागू

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार हरकत में आ गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि दिल्ली में पिछले दिनों से कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, सकारात्मकता दर भी 0.5 फीसदी से ऊपर रही है, इसलिए हम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल- I (येलो अलर्ट) को लागू कर रहे हैं।

पहले की तुलना में 10 गुना अधिक तैयार- केजरीवाल
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज 28 दिसंबर को एक बड़ा ऐलान किया है। सीएम केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि दिल्ली में पिछले 2-3 दिनों से कोविड के पॉजिटिव मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, इसलिए ‘येलो अलर्ट’ लागू करने का निर्णय लिया गया है, कुछ चीजों पर पाबंदियां लगाई जा रही हैं। इस दौरान केजरीवाल ने लोगों से सतर्क रहने और कोविड नियमों का पालन करने की अपील की करते हुए उन्होंने कहा कि किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है, हम दिल्ली में कोविड के मामलों में वृद्धि से निपटने के लिए पहले की तुलना में 10 गुना अधिक तैयार हैं।

ओमिक्रॉन संक्रमित लोग घर में ठीक हो रहे हैं- केजरीवाल
केजरीवाल ने कह कि कोरोना के अधिकतर मामलों में ना तो अस्पताल जाने की जरूरत पड़ी रही है ना ऑक्सीजन, ना ही आईसीयू और वेंटिलेटर की जरूरत पड़ रही है, ओमिक्रॉन संक्रमित लोग घर में ठीक हो रहे हैं, चिंता की जरूरत नहीं है। ध्यान रहे कि येलो अलर्ट कोरोना को लेकर बनाई गई ये एक ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत एक कैटेगरी होती है जिसमें इस अलर्ट के बाद कुछ पाबंदियां लगा दी जाती हैं। येलो अलर्ट के बाद रेड और ओरेंज अलर्ट भी आते हैं।

जानिए ये होता है येलो अलर्ट
दरअसल, येलो अलर्ट तब होता है जब 2 दिनों तक लगातर पॉजिटिविटी रेट 0.5 फीसदी या इससे ऊपर रहे या 1 सप्ताह के भीतर 1500 से ज्यादा कोरोना केस दर्ज हों या फिर सप्ताह भर में औसतन 500 ऑक्सीजन बेड की जरूरत हो। जानकारी के मुताबिक, ऐलो अलर्ट के बाद आवश्यक सामग्री को छोड़कर बाजार ऑड-इवेन के तहत खोले जाते हैं, वहीं बाजार खुलने का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक होता है, साथ ही 1 सप्ताह में हर म्युनिसिपल जोन में सिर्फ 1 ही वीकली मार्केट खुलने की अनुमति होती है।

नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक
दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान येलो अलर्ट के तहत रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। दिल्ली में मेट्रो, रेस्टोरेंट, बार 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित होंगे। सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे। वहीं स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटरों समेत तमाम शिक्षण केंद्रों को बंद करने का फैसला लिया गया है। शादियों और अंतिम संस्कार जैसे कार्यक्रमों में भी 20 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की परमिशन नहीं होगी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल्ली में डरावना हुआ कोरोना, पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना के 496 नए केस, 1 मरीज की मौत

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना ने एक बार फिर से बेकाबू हो रहा है। दिल्ली में आज पिछले 24…