दिल्ली के सरकारी स्कूल के टीचर सीखेंगे इंग्लिश, जल्द लॉन्च होगा स्पोकेन इंग्लिश ट्रेनिंग प्रोग्राम

देश की राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूल के टीचर्स को इंग्लिश सिखाने के लिए जल्द ही अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा स्पोकेन इंग्लिश ट्रेनिंग प्रोग्राम लॉन्च किया जाएगा। जानिए इस ट्रेनिंग प्रोग्राम की खास बातें।

जल्द लॉन्च होगा स्पोकेन इंग्लिश ट्रेनिंग प्रोग्राम
दिल्ली के सरकारी स्कूल के शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश में प्रवीण बनाने के लिए जल्द ही दिल्ली सरकार की तरफ से एक ट्रेनिंग प्रोग्राम लॉन्च किया जाएगा। ये ट्रेनिंग प्रोग्राम दिल्ली सरकार द्वारा शिक्षकों की इंग्लिश स्किल्स को बढ़ाने के लिए लॉन्च किया जा रहा है, इसे सभी तरह के शिक्षक, वाइस प्रिंसिपल्स, प्रिंसिपल कोई भी ज्वाइन कर सकता है। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत प्रत्येक दिन 2 घंटे की फेस टू फेस ट्रेनिंग होगी और ये प्रोग्राम कुल 160 घंटों का होगा।

इस संबंध में जारी किया गया स्टेटमेंट
इस संबंध में जारी स्टेटमेंट में कहा गया है कि डीओई (DOE) इंग्लिश को शिक्षा देने के एक माध्यम के रूप में उपलब्ध कराता है, ऐसे में शिक्षकों के लिए इस भाषा की जानकारी और इसमें भली प्रकार बातचीत करना छात्रों के लिए बहुत जरूरी है। शिक्षक इस भाषा के माध्यम से जटिल से जटिल जानकारी को तोड़कर या आसान बनाकर छात्रों तक पहुंचाते हैं। ऐसा करते समय उन्हें ध्यान रखना होता है छात्रों की अटेंशन बनी रहे, इन सब कारणों को ध्यान में रखते हुए इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है।

क्लासेस रोजाना 2 घंटे के लिए तय सेंटर्स पर
इस प्रोग्राम के लिए क्लासेस रोजाना 2 घंटे के लिए तय सेंटर्स पर रेग्यूलर क्लासेस के पहले या बाद में आयोजित की जाएंगी। जो टीचर्स इस प्रोग्राम में भाग लेंगे उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता प्राप्त टेस्ट जैसे GESE या APTIS भी देना होगा। जो लोग इस कार्यक्रम को चुनते हैं, उन्हें स्पेशलाइज्ड स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल, कोर एकेडमिक यूनिट और दिल्ली बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का हिस्सा बनने के लिए भी आमंत्रित किया जाएगा, उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण और एक्सपोजर यात्राओं के लिए भेजा जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…