दिल्ली में पचास फीसदी कोरोना संक्रमित तबलीगी जमात से संबंधित, चार में से एक संक्रमित हॉटस्पॉट इलाके से !

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसके चलते दिल्ली के हालात दिन पर दिन खराब होते जा रहे हैं। फिलहाल दिल्ली में कुल 5532 कोरोना संक्रमितों की संख्या में आधे से ज्यादा तबलीगी जमात से जुड़े हैं या फिर हॉटस्पॉट इलाके के निवासी हैं।

दिल्ली में आधे से ज्यादा कोरोना मरीज तबलीगी जमात से जुड़े

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसके चलते दिल्ली के हालात दिन पर दिन खराब होते जा रहे हैं, दिल्ली में अब तक 5532 कोरोना मरीज हो चुके हैं। फिलहाल दिल्ली में कुल 5532 कोरोना संक्रमितों की संख्या में आधे से ज्यादा तबलीगी जमात से जुड़े हैं या फिर हॉटस्पॉट इलाके के निवासी हैं। ध्यान रहे कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज से निकाले गए करीब 4000 जमातियों में से करीब 1100 कोरोना संक्रमित मिले थे, इसके बाद अब अलग-अलग हॉटस्पॉट इलाके से तबलीगी जमात से जुड़े कोरोना संक्रमित बड़ी तादाद में मिले हैं।

दिल्ली सरकार ने हॉटस्पॉट इलाके को ही रेड जोन घोषित करने की मांग की थी

दिल्ली के कुल 5532 कोरोना संक्रमितों के इन आंकड़ों में दिल्ली का पूरा क्षेत्र कोरोना की चपेट में नहीं है, इसलिए दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से केवल हॉटस्पॉट इलाके को ही रेड जोन में तब्दील करने की मांग की थी, ताकि दिल्ली के बाकी इलाके में जनजीवन सामान्य हो सके। हालांकि, आजादपुर मंडी एक अपवाद भी है, जहां पर अब तक 18 व्यापारी कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं, जिसमें 1 की मौत हो चुकी है।

दिल्ली की 95 फीसदी आबादी हॉटस्पॉट इलाके से बाहर

ध्यान रहे कि दिल्ली की कुल आबादी वर्तमान में करीब 2.15 करोड़ है, इसमें करीब 95 फीसदी आबादी हॉटस्पॉट इलाके से बाहर है। दिल्ली हॉटस्पॉट इलाके करीब 6 लाख लोग रहते हैं, जिनमें से करीब 1300 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं, यानि दिल्ली में प्रत्येक 4 में से 1 कोरोना पॉजिटिव केस हॉटस्पॉट इलाके का रहने वाला मिल रहा है।

दिल्ली में अब तक 64,108 सैंपल की जांच हो चुकी

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अब तक 64,108 सैंपल की जांच हो चुकी है। दिल्ली सरकार के अनुसार, अब सैंपल की जांच ज्यादा होने लगी है। दिल्ली में सैंपल की जांच ज्यादा होने के चलते भी कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या में उछाल आया है। दिल्ली में मई के शुरुआती 6 दिनों में 2017 नए कोरोना के मरीज मिले हैं।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 5532      

दिल्ली में अब तक 5532 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या यहां 1542 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 65 हो चुकी है। दिल्ली के सभी 11 जिले कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित किए जा चुके हैं। दिल्ली में अब कोरोना हॉटस्पॉट इलाके 100 से घट कर 88 हो चुके हैं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी राहत, ‘विवाद से विश्वास’ स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन 30 सितंबर तक बढ़ाई गई

केंद्र सरकार ने विवाद से विश्वास स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन एक महीने बढ़ा दी है, जबकि …