दिल्ली के IGI एयरपोर्ट को मिला विश्व भर में कोरोना से सबसे सुरक्षित दूसरा एयरपोर्ट का अवार्ड

देश का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट को वैसे तो कई अंतरराष्ट्रीय अवार्ड मिल चुके हैं। लेकिन इस बीच एक सर्वे में आईजीआई एयरपोर्ट को विश्व भर में कोरोना से सबसे सुरक्षित दूसरा एयरपोर्ट घोषित किया गया है।

सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट प्रथम स्थान पर
कोरोना महामारी के दौरान आईजीआई एयरपोर्ट पर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए गए प्रयास की सराहना विश्व भर में हो रही है, क्योंकि आईजीआई एयरपोर्ट को विश्व भर में कोरोना से सुरक्षित एयरपोर्ट में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। सबसे ज्यादा 4.7 स्कोर के साथ सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट प्रथम स्थान पर आया है। विश्व के 200 से अधिक एयरपोर्ट की प्रतिस्पर्धा में आईजीआई को यह सम्मान प्राप्त हुआ है।

कोरोना से बचाव के लिए मानदंडों का हुआ पालन
दरअसल, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) द्वारा संचालित आईजीआई एयरपोर्ट पर कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग समेत तमाम मानदंडों का कड़ाई से अनुपालन कराया गया, इसके साथ ही कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए एयरपोर्ट पर तकनीकी का काफी प्रयोग किया गया, इसके कारण एयरपोर्ट को यह सम्मान हासिल हुआ है। डायल के प्रवक्ता ने बताया कि आईजीआई एयरपोर्ट पर कोरोना काल में किए गए बचाव को लेकर वैश्विक संगठन सैफ ट्रेवल बैरोमीटर ने विश्व भर के एयरपोर्ट को रेटिंग दी है।

4.6 अंक हासिल कर IGI एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर
सेफ ट्रैवल स्कोर के लिए विश्व के 200 से अधिक एयरपोर्ट को शामिल किया गया था, इसमें सुरक्षा प्रोटोकॉल, वहां लगाई गई तकनीक सहित यात्री स्वास्थ्य को मानक बनाया गया था। इसमें कुल अंक 5 तय किए गए थे, इसमें 4.6 अंक हासिल कर आईजीआई एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर रहा। दो अन्य फ्रैंकफर्ट और चेंगदू शुआंगलियू एयरपोर्ट ने भी 4.6 अंक लाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया है, जबकि 4.7 अंक हासिल कर सिंगापुर स्थित चांगी एयरपोर्ट प्रथम स्थान पर रहा। डायल के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना के संक्रमण फैलते ही केंद्र सरकार ने तमाम एयरपोर्ट को बंद करने की घोषणा कर दी थी, इस दौरान भी आईजीआई एयरपोर्ट से विशेष उड़ानों का संचालन किया जा रहा था, इनमें विदेश में फंसे भारतीय को भारत लेने के अलावा कोरोना की दवा और पीपीई कीट इत्यादि लाने वाली उड़ानें प्रमुख थीं।

IGI एयरपोर्ट को मिला था एएसक्यू अवार्ड, 2019
कोरोना से बचाव के लिए आईजीआई एयरपोर्ट पर प्रभावी सुरक्षा उपाय किए गए, इसके कारण यह गौरव का क्षण हासिल हुआ है। ध्यान रहे कि डायल आईजीआई एयरपोर्ट पर विश्वस्तरीय सुविधाओं को प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने के नाते उनका प्रयास है कि वहां का वातावरण यात्रियों के लिए सुखद और सुरक्षित बना रहे। यात्रियों को बेहतर सेवा देने पर आईजीआई एयरपोर्ट को गत वर्ष सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का एएसक्यू अवार्ड, 2019 भी मिल चुका है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…