केजरीवाल सरकार ने उत्तरी MCD पर लगाया 1 करोड़ रुपए का जुर्माना…जानिए क्यों ?

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार काफी गंभीर दिख रही है। इसी के तहत केजरीवाल सरकार ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

उत्तरी एमसीडी पर लगा 1 करोड़ रुपए का जुर्माना
दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 16 अक्टूबर को किराड़ी क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया, इस दौरान उन्होंने पाया कि क्षेत्र के बाबा विद्यापति मार्ग की मुख्य सड़क पर सुबह से ही कूड़े में आग लगी हुई थी, इस पर उन्होंने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया। इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बिगड़ती जा रही है, लेकिन एजेंसियां इसे गंभीरता से नहीं ले रही हैं, पर्यावरणीय मानदंडों का पालन नहीं किया जा रहा है।

प्रदूषण को रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की रोकथाम को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जहां पर भी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन होगा वहां कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने कूड़े में आग लगा रखी है और कोई भी सुबह से इस बारे में पूछने तक नहीं आया है, यह तो बेहद ही गंभीर स्थिति है। गोपाल राय ने कहा कि वे औचक निरीक्षण आगे भी जारी रखेंगे।

पहले भी लगा था उत्तरी एमसीडी पर जुर्माना
गोपाल राय ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान शुरू किया, हम रेड लाइट पर अपनी गाड़ी चालू हालत में ही खड़ा कर देते हैं, इससे भी करीब 15 से 20 फीसदी प्रदूषण होता है। इस अभियान की मदद से हम 15 से 20 फीसदी तक दिल्ली के प्रदूषण को कम कर पाएंगे। अगर लोग इलेक्टिक वाहन लेते हैं, तो उससे वाहन प्रदूषण को कम कर पाएंगे। ध्यान रहे कि गोपाल राय ने 13 अक्टूबर को भलस्वा लैंडफिल साइट पर धूल नियंत्रण दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया था।

जुर्माना लगाने पर जय प्रकाश ने आपत्ति जतायी

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार एंटी डस्ट अभियान चला रही है, ताकि धूल के प्रदूषण को रोका जा सके। दिल्ली के अंदर जो पराली जलाई जाती है, उसे रोकने के लिए बायो डी-कंपोजर घोल का छिड़काव करने की व्यवस्था की है। वहीं किराड़ी में कूड़ा जलाने पर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाए जाने को लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर जय प्रकाश ने इसे निगम को बदनाम करने की साजिश करार दिया है। जय प्रकाश ने कहा कि किराड़ी क्षेत्र में एक जगह पर खुले में कूड़ा पड़ा था जहां पर आम आदमी पार्टी के कुछ लोगों ने उस कूड़े में आग लगा दी, आग लगाने के बाद उन लोगों ने दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय को वहां बुलाया, जिसके बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम के खिलाफ एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…