केजरीवाल सरकार ने लॉन्च किया ई-आबकारी ऐप, मिलेगी शराब ठेके से लेकर उपलब्ध ब्रांड तक की जानकारी

देश की राजधानी दिल्ली में शराब नीति को लेकर मचे घमासान के बीच 1 सितंबर 2022 से पुरानी आबकारी नीति लागू हो रही है। पुरानी आबकारी नीति लागू होने के बाद शराब के ठेके कहां-कहां खुले हैं, कौन सा ब्रांड ठेकों पर उपलब्ध है, जैसे सवालों के जवाब अब घर बैठे ही जान सकेंगे। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इसके लिए ई-आबकारी ऐप लॉन्च किया है।

1 सितंबर से सरकारी ठेकों से बिकेगी शराब
दिल्ली में शराब नीति को लेकर विवाद के बाद दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और केंद्र की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी के बीच जुबानी जंग छिड़ी हुई है। दिल्ली में 1 सितंबर 2022 से नई शराब नीति की जगह फिर से पुरानी शराब नीति लागू हो रही है, प्राइवेट दुकानों की जगह 1 सितंबर से सरकारी ठेकों से शराब की बिक्री होगी। शराब के ठेके कहां खुले हैं इस सवाल को लेकर शराब के शौकीन ज्यादा परेशान हैं। दिल्ली सरकार ने इसे लेकर एक ऐप लॉन्च किया है। दिल्ली सरकार की ओर से लॉन्च किए गए ई-आबकारी ऐप के जरिए शराब के नजदीकी ठेके से लेकर वहां उपलब्ध ब्रांड तक, हर जानकारी घर बैठे मिल सकेगी। इस ऐप के जरिए ड्राई डे के संबंध में भी जानकारी मिल सकेगी।

अब कर सकते हैं असली-नकली शराब का पता
जानकारी के मुताबिक, ई-आबकारी ऐप के जरिए शराब की दुकानों को अल्फाबेटिकल ऑर्डर में भी सर्च किया जा सकेगा। इस ऐप में बॉटल्स स्कैनर टूल भी होगा जिसके जरिए लोग ये भी पता लगा सकेंगे कि शराब असली है या नकली। शराब की दुकानों के खुलने की टाइमिंग क्या होगी, ई-आबकारी ऐप के जरिए ये जानकारी भी मिल सकेगी।

ई-आबकारी ऐप में शिकायत का भी है विकल्प
फॉरेन लिकर की कौन सी ब्रांड उपलब्ध है और क्या वह किसी दुकान पर मिलेगी भी या नहीं, इसे लेकर भी लोग इस ऐप के जरिए घर बैठे पता कर सकेंगे। ई-आबकारी ऐप में शिकायत का विकल्प भी है जिसके जरिए लोग शराब की खरीद से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर इसकी शिकायत भी कर सकेंगे।

1 सितंबर से 500 ठेके खोलने की है योजना
ध्यान रहे कि 1 सितंबर 2022 से दिल्ली में शराब की प्राइवेट दुकानें बंद हो जाएंगी और सरकारी ठेकों से ही शराब की बिक्री होगी। दिल्ली सरकार का कहना है कि लोगों को बेहतर सुविधा मिले, घर बैठे दुकान और ब्रांड से संबंधित जानकारियां मिल जाएं, इसे ध्यान में रखकर ही ई-आबकारी ऐप लॉन्च किया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की योजना 1 सितंबर 2022 से करीब 500 ठेके खोलने की है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …