केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली में 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आज 13 जनवरी को दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के 10वीं और 12वीं के बोर्ड क्लासों के स्टूडेंट्स को 18 जनवरी से स्कूल बुलाने की अनुमति दे दी है। इसके लिए दिल्ली शिक्षा निदेशालय का आदेश जारी हो गया है।

दिल्ली में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल
दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा दिल्ली में 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए सभी स्कूलों को खोलने के आदेश जारी करने के बाद ये सभी स्कूल इन स्टूडेंट्स को प्री बोर्ड की तैयारी और प्रैक्टिकल वर्क के लिए बुला सकते हैं। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों के लिए एक सरकुलर जारी किया है। सरकुलर के मुताबिक, 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स अभिभावकों की मंजूरी के बाद ही स्कूल आ सकेंगे, बच्चों को आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। सरकुलर के मुताबिक, स्टूडेंट्स के स्कूल आने पर कोविड-19 से जुड़े हर गाइडलाइंस का पालन किया जाना चाहिए।

दिल्ली सरकार ने एसओपी जारी की
दिल्ली सरकार द्वारा एक मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी जारी की गई है जिसका पालन सभी स्कूलों को करना होगा। कौन से बच्चे स्कूल आ रहे हैं, इसका रिकॉर्ड रखना होगा मगर इसे हाजिरी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
एसओपी के मुताबिक, स्कूल कैंपस में कोरोना के लक्षण वाले किसी बच्चे-कर्मचारी को आने की इजाजत नहीं होगी। स्कूल के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी। स्कूल के प्रवेश, क्लासरुम, प्रयोगशाला और जन सुविधाओं वाली जगहों पर हैंड सैनिटाइजेशन का इंतजाम अनिवार्य है।

कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूल ही खुलेंगे
एसओपी के मुताबिक, केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूल ही खुलेंगे, कंटेनमेंट जोन में रहने वाला कोई भी शख्स स्कूल नहीं आ सकेगा। कक्षाओं और प्रयोगशालाओं में इंतजाम इस तरह से करना होगा कि कोविड-19 के गाइडलाइंस टूटने न पाए। कर्मचारी को भी समय सारिणी के हिसाब से बुलाया जा सकता है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए दिल्ली में पिछले साल मार्च से ही सभी स्कूल बंद है।

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से
ध्यान रहे कि इस साल 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएंगी, वहीं 10वीं क्लास की प्री बोर्ड परीक्षाएं 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। इससे पहले जनवरी के पहले सप्ताह में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि वो इस बात पर विचार कर रहे हैं कि फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए, खासकर बोर्ड परीक्षा कक्षाओं के लिए, वहीं नवंबर के अंतिम सप्ताह में मनीष सिसोदिया ने कहा था कि जब तक वैक्सीन नहीं आती है तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे।

कई राज्यों में खुल गए हैं स्कूल
गौरतलब है कि देश के कई राज्यों में भी स्कूल खुल गए हैं। बिहार में 4 जनवरी से स्कूल खोल दिए गए हैं। ओडिशा ने 8 जनवरी से 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दे दी थी। राजस्थान सरकार ने राज्य में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं, विश्वविद्यालय, महाविद्यालय की अंतिम वर्ष की कक्षाओं, कोंचिंग सेंटर और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी, 2021 से खोलने के आदेश जारी किए हैं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …