बिहार पंचायत चुनाव 2021: निर्वाचन आयोग ने शुरू की पंचायत चुनाव की तैयारियां, जिलों से मांगी रिपोर्ट

बिहार में कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ते ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी बिहार निर्वाचन आयोग ने शुरू कर दी है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा यह तैयारी बाढ़ को ध्यान में रखते हुए की जा रही है।

पंचायत चुनाव दिसंबर तक संपन्न कराने की तैयारी
बिहार निर्वाचन आयोग ने बाढ़ को ध्यान में रखते हुए अब राज्य में पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने आपदा प्रबंधन विभाग को पत्र लिखा है जिसमें बाढ़ प्रभावित जिलों से लेकर प्रखंड और पंचायतों के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी है। अगर सितंबर 2021 में कोरोना की तीसरी लहर नहीं आती है तो निर्वाचन आयोग दिसंबर 2021 तक बिहार पंचायत चुनाव संपन्न कराने की तैयारी कर रहा है। ध्यान रहे कि बिहार निर्वाचन आयोग ने बिहार में बेकाबू कोरोना की तेज रफ्तार के मद्देनजर 21 अप्रैल को एक अहम फैसला लेते हुए बिहार पंचायत चुनाव 2021 को फिलहाल टाल दिया था। दरअसल, अप्रैल 2021 के अंत में बिहार पंचायत चुनाव 2021 को लेकर अधिसूचना जारी होनी थी।

सितंबर से दिसंबर के बीच हो सकता है पंचायत चुनाव
बिहार निर्वाचन आयोग की कोशिश है कि बारिश और बाढ़ प्रभावित पंचायतों का कैलेंडर उपलब्ध हो जाए तो सितंबर से दिसंबर 2021 के बीच बिहार पंचायत चुनाव संपन्न करा लिया जाए। गौरतलब है कि बिहार में त्रिस्तरीय पंचायतों में परामर्श समिति के गठन से संबंधित दस्तावेज की मियाद नवंबर 2021 में खत्म हो रही है। राज्य में ग्राम पंचायतें और ग्राम कचहरियां 16 जून 2021 से परामर्शी समितियों के हवाले कर दी गई हैं, परामर्श समिति के अध्यक्ष भी मुखिया, प्रमुख, सरपंच और जिला परिषद अध्यक्ष को रखा गया है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

LJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाए गए चिराग पासवान, सूरजभान सिंह बने कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष

एलजेपी यानि लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान को आज एलजेपी के राष्ट्रीय…