PM मोदी और बांग्लादेश की PM शेख हसीना के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक, 7 समझौतों पर लगी मुहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच आज नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। इस बैठक में 7 समझौतों पर मुहर लगी है।

दोनों देशों के बीच व्यापार तेजी से बढ़ा- मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की द्विपक्षीय बैठक आज 6 सितंबर को नई दिल्ली में हुई। प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री शेख हसीना की इस द्विपक्षीय बैठक में दोनों देशों ने 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘पिछले साल हमने बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाया था, हमने पहला मैत्री दिवस भी मनाया। भारत-बांग्लादेश संबंध आने वाले समय में नई ऊंचाइयों को छुएंगे, आज बांग्लादेश विकास में भारत का सबसे बड़ा भागीदार है और इस क्षेत्र में हमारा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार भी है। दोनों देशों के लोगों के बीच सहयोग में निरंतर सुधार हो रहा है, दोनों देशों के बीच व्यापार तेजी से बढ़ रहा है। हमने आईटी, अंतरिक्ष और परमाणु क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। पावर ट्रांसमिशन लाइनों पर भारत और बांग्लादेश के बीच भी बातचीत चल रही है।’

कुछ सालों हमारा आपसी सहयोग बढ़ा- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने बाढ़ की समस्या के समाधान के लिए अपना सहयोग बढ़ाया है, हम बांग्लादेश के साथ बाढ़ के संबंध में रीयल टाइम डेटा साझा करते रहे हैं और आतंकवाद पर भी चर्चा की है, यह जरूरी है कि हम एक साथ उन ताकतों का सामना करें जो हमारे खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि 54 नदियां भारत-बांग्लादेश सीमा से होकर बहती हैं और दोनों देशों के लोगों की आजीविका से जुड़ी हैं, आज भारत और बांग्लादेश ने कुशियारा नदी के जल बंटवारे के संबंध में एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हमारा आपसी सहयोग बढ़ा है, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मैंने विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की, हमें कोविड महामारी और हाल की वैश्विक घटनाओं से सबक लेने और अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की जरूरत है।

शेख हसीना ने भारतीयों को दी बधाई
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि ‘मैं इस अवसर पर भारत सरकार और अपने भारतीय मित्रों को आजादी का अमृत महोत्सव के सफल समापन पर बधाई देना चाहती हूं, जो भारत की आजादी के 75वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए वर्ष भर चलने वाला उत्सव है, अमृत काल की नई सुबह में, अगले 25 वर्षों के लिए मैं अपनी शुभकामनाएं देती हूं, क्योंकि भारत, आत्मनिर्भर बनने के लिए जरूरी लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। आज प्रधानमंत्री मोदी और मैंने सार्थक चर्चा का एक और दौर समाप्त किया है, जिसके परिणाम से दोनों देशों के लोगों को लाभ होगा, हमने करीबी दोस्ती और सहयोग की भावना से मुलाकात की।’

दोनों देशों के बीच साइन हुए ये 7 समझौते
1. ऊपरी सूरमा कुशियारा परियोजना, सिलहट वाया रहीमपुर के तहत बांग्लादेश द्वारा कुशियारा नदी से 153 क्यूसेक पानी की निकासी पर समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप।

2. भारत के वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद-CSIR, और बांग्लादेश वैज्ञानिक औद्योगिक अनुसंधान परिषद-BCSIR के बीच वैज्ञानिक सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर।

3. भारत के राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी भोपाल और बांग्लादेश के सर्वोच्च न्यायालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर।

4. भारतीय रेलवे के प्रशिक्षण संस्थानों में बांग्लादेश रेलवे के कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए रेल मंत्रालय, भारत और बांग्लादेश रेलवे के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर।

5. बांग्लादेश रेलवे के लिए आईटी समाधान में सहयोग के लिए रेल मंत्रालय, भारत और बांग्लादेश रेलवे के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर।

6. प्रसार भारती और बांग्लादेश टेलीविजन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर।

7. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में सहयोग के लिए भारत और बांग्लादेश की अंतरिक्ष एजेंसियों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…