देश भर में सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की परीक्षा अब नहीं होगी, लेकिन दिल्ली में होगी…जानिए कहां और कब ?

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऐलान किया है कि सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की कुछ बची हुई परीक्षाएं अब नहीं होगी।

सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षा अब नहीं होगी

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऐलान किया है कि सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की कुछ बची हुई परीक्षाएं अब नहीं होंगी, हालांकि दिल्‍ली के उत्‍तर-पूर्वी जिले में सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की कैंसिल हुई परीक्षाएं होंगी।

सिसोदिया ने निशंक को सुझाव दिया कि 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं नहीं ली जाएं

इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ हुए देश के सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत के दौरान दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सुझाव दिया था कि सीबीएसई की 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं नहीं ली जाएं, उनके बचे हुए पेपर को अब कैंसिल कर दिया जाए तथा उनकी इंटरनल एग्जाम के आधार पर ही उन्हें उत्‍तीर्ण कर अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाए।

दिल्‍ली के उत्‍तर-पूर्वी जिले में कैंसिल हुई परीक्षा होगी

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बताया कि सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की दिल्‍ली के उत्‍तर-पूर्वी जिले में कैंसिल हुई परीक्षाएं होंगी, लेकिन अभी परीक्षा की तारीख फाइनल नहीं की गई है, 10वीं के बच्‍चे जिन्हें परीक्षा देना है उन्‍हें 10 दिन पहले ही परीक्षा के बारे में बता दिया जाएगा, उन्‍हें परीक्षा की तैयारी के लिए पूरा समय मिलेगा।

उत्‍तरपूर्वी जिले में हिंसा के कारण परीक्षा नहीं हो पाई थी

ध्यान रहे कि दिल्‍ली के उत्‍तर-पूर्वी जिले में फरवरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा के कारण यहां 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं, इसके बाद सीबीएसई बोर्ड ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा था कि जिन बच्‍चों को परीक्षा देने में परेशानी है, वह चाहे तो नहीं दे सकते हैं। हालांकि बाद में परीक्षा कराने की तैयारी की गई तब तक कोरोना महामारी ने अपना कहर मचाना शुरू कर दिया था, जिसके कारण बच्‍चे परीक्षा सेंटर नहीं जा पा रहे थे।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 5104 पहुंची     

दिल्ली में आज 206 कोरोना पॉजिटिव केस बढ़े हैं, दिल्ली में अब कुल 5104 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या यहां 1468 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 64 हो चुकी है। दिल्ली के सभी 11 जिले कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित किए जा चुके हैं। दिल्ली में अब कोरोना हॉटस्पॉट इलाके 100 से घट कर 88 हो चुके हैं।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 49,400 के पार, मरने वालों की संख्या 1693 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 49,400 से ज्यादा हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 14,142 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 1693 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 37 लाख, 6 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या 2 लाख, 56 हजार को पार कर चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 12 लाख, 26 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 71,300 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा परीक्षा देने का मौका

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से …