केजरीवाल ने कहा- जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिख रहे, उनके लिए घरों में ही इलाज की व्यवस्था !

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 17 मई तक 54 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिख रहे, उनका घर में ही इलाज किया जा रहा है।

कोरोना मरीजों में से गंभीर तथा मृतकों की संख्या बहुत कम- केजरीवाल

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 17 मई तक 54 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिख रहे, उनका घर में ही इलाज किया जा रहा है। केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि दिल्ली में कुल कोरोना मरीजों में से गंभीर तथा मृतकों की संख्या बहुत कम है।

दिल्ली में कोरोना मृतकों में से 82 फीसदी लोग 50 वर्ष से अधिक उम्र के

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कुल 6923 कोरोना मरीजों में अब तक 2069 मरीज ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं, 4781 कोरोना मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, जबकि 73 मरीजों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना मृतकों में से 82 फीसदी लोग 50 वर्ष से अधिक उम्र के थे। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में केवल 1476 कोरोना मरीज हॉस्पिटल के अंदर हैं, बाकी सारे मामले या तो कम लक्षण या बिना लक्षण वाले हैं, इनमें से 51 आईसीयू तथा 27 वेंटिलेटर पर हैं।

जिनके घरों में व्यवस्था नहीं, उनके लिए कोविड-19 सेंटर- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि जो लोग कम या बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज हैं, उन्हें उनके घरों में ही इलाज करने के इंतजाम किए गए हैं, लेकिन उनके लिए घरों में अलग कमरे हैं, जहां उन्हें आइसोलेट किया गया है, जिनके घरों में व्यवस्था नहीं है, उनके लिए हमने कोविड-19 सेंटर बनाए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक एंबुलेंस सेवाओं में दिक्कतें हो रही थीं, इसलिए हमने कई प्राइवेट हॉस्पिटलों की एंबुलेंस को भी सरकारी सेवाओं में शामिल किया है, इससे उम्मीद है कि अब एंबुलेंस सेवाओं की समस्या खत्म हो जाएगी।

कोरोना योद्धाओं के लिए विशेष व्यवस्था पर विपक्ष को तकलीफ- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना योद्धाओं के लिए जो भी संभव हो वह हम कर रहे हैं, उनके लिए राजीव गांधी मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ कुछ होटलों को भी अटैच किया गया है, ताकि उन्हें सुविधाएं मिल सके। उन्होंने कहा कि 8 मई को कोरोना योद्धाओं के लिए जारी विशेष सुविधाओं के आदेश का विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने मजाक उड़ाया था, इससे मुझे बहुत दुख हुआ, क्योंकि कोरोना योद्धाओं के लिए अगर विशेष व्यवस्था की गई है तो इससे विपक्ष को क्या तकलीफ है।

केजरीवाल की मजदूरों से अपील, वे दिल्ली छोड़ कर न जाएं

केजरीवाल ने कहा कि यह संकट का समय राजनीति करने का नहीं है, एक साथ मिल कर लड़ने तथा एक दूसरे का साथ देने की जरूरत है, मेरी अपील है कि राजनीतिक बयानबाजी कृप्या न करें। केजरीवाल ने पलायन कर रहे मजदूरों से भी अपील करते हुए कहा कि वे दिल्ली छोड़ कर न जाएं, अगर बहुत मजबूरी है तो थोड़ा इंतजार करें, हम आपकी जिम्मेदारी लेते हैं। उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार तथा दूसरे राज्यों की सरकारों से बातें कर आपके जाने की व्यवस्था कर रहे हैं, मजदूरों की दुर्दशा देख कर मुझे बहुत दुख होता है, ऐसा लगता है कि हम फेल हो गए हैं, सरकार फेल हो गई है तथा पूरी सिस्टम फेल हो गई है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …