प्रधानमंत्री जन-धन योजना के 7 साल हुए पूरे, PM मोदी ने कहा- PMJDY ने भारत के विकास की गति बदल दी

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के 7 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पीएमजेडीवाई ने भारत के विकास की गति ही बदल दी है।

PMJDY का शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को हुआ था
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना के 7 साल पूरे होने के अवसर पर आज 28 अगस्त को कहा कि इस पहल ने ना सिर्फ भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया है, बल्कि इसने अनगिनत भारतीयों का वित्तीय समावेशन, सम्मान का जीवन और सशक्तीकरण सुनिश्चित किया है। ध्यान रहे कि देश के नागरिकों तक बैंकिंग सुविधाओं की सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) की घोषणा 15 अगस्त 2014 को तथा इसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

PMJDY ने भारत के विकास की गति बदल दी- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विट में करके कहा कि ‘आज पीएम जन-धन योजना के 7 साल हो रहे हैं, एक ऐसी पहल जिसने भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया, इस योजना ने वित्तीय समावेशन और सम्मान का जीवन सुनिश्चित करने के साथ ही अनगिनत भारतीयों का सशक्तीकरण सुनिश्चित किया है, जन-धन योजना ने पारदर्शिता को मजबूत करने में भी मदद की है।’ इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना को सफल बनाने में योगदान देने वाले सभी लोगों की सराहना करते हुए कहा कि ‘उनके प्रयासों ने भारत के लोगों के जीवन को बेहतर बनाना सुनिश्चित किया है।’

PMJDY के तहत जीरो बैलेंस पर खोला जाता है खाता
ध्यान रहे कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरूआत की थी, इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है, जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपए के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं।

PMJDY से 43 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं
प्रधानमंत्री जन-धन खाता योजना के तहत गरीबों के बैंक अकाउंट खोले गए, जिससे डिजिटल इंडिया को बल मिला। मार्च 2014 से मार्च 2020 के बीच जितने भी बैंक अकाउंट खुले, उनमें से आधे केवल प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट के थे। प्रधानमंत्री जन-धन खाता योजना से अब तक 43 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं और इन लोगों ने मिलकर करीब 1.5 लाख करोड़ रुपए जनधन खातों में जमा किया है। बैंक अकाउंट खुल जाने के बाद केंद्र सरकार अब सभी स्कीम्स के लिए सब्सिडी का फायदा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए पहुंचा रही है, इससे बिचौलियों का खेल खत्म हो गया है और लाभार्थी को पूरा का पूरा लाभ मिल रहा है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…