रजत जयंती पर विशेष : सरस मेला

सरस मेला : 25 वर्षों का शानदार सफ़र और गौरवशाली उपलब्धियाँ

– चिरंजी लाल कटारिया-

वर्ष 1999 में मई महीने की एक अलसाईं सी दोपहर । जब ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार और कपार्ट के वरिष्ठ अधिकारियों ने ग्रामीण उत्पादों की मार्केटिंग की संभावनाओं पर एक बैठक की । बैठक में मुख्य मुद्दा ग्रामीण उत्पादों के लिए एक विस्तृत बाज़ार की संभावना की तलाश करना था । लंबी चर्चा के बाद यह फ़ैसला हुआ कि ग्राम श्री मेलों की तर्ज़ पर सरस मेले का आयोजन देश की राजधानी दिल्ली में किया जाए । ग़ौरतलब है कि इससे पूर्व ग्रामीण विकास मंत्रालय का स्वायत्तशासी संस्थान कपार्ट देश भर ग्राम श्री मेलों का आयोजन करता था । कपार्ट में 1989 में ही मार्केटिंग डिविज़न की स्थापना की जा चुकी थी ।

1999 के अक्टूबर माह में दिल्ली के विज्ञान भवन में पहला सरस आयोजित हुआ । जिसमें विशेषकर क़रीब 15 राज्यों के ग़ैर सरकारी संगठनों से जुड़े हस्तशिल्प कलाकारों ने भाग लिया । इस दौरान दिल्ली के बाशिंदों को ग्रामीण उत्पादों के हस्त शिल्पियों से सीधे रूबरू होने और ग्रामीण उत्पादों को क़रीब से जानने का मौक़ा मिला । यहीं से पहले सरस की नींव पड़ी । बाद में इसी वर्ष प्रगति मैदान में सरस इवेंट का आयोजन किया गया । जिसके परिणाम सकारात्मक रहे ।यधपि हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा भी सूरजकुण्ड मेले का आयोजन किया जा रहा था लेकिन उसमें मनोरंजन और खान पान का पुट ज़्यादा था । धीरे-धीरे शुद्ध रूप से ग्रामीण उत्पादों की बिक्री का बड़ा प्लेटफ़ॉर्म सरस बन कर उभरा । सरस की ख़ासियत यह थी कि इसमें मूलतः ग्रामीण उत्पाद मिलते थे और लगभग पूरे देश के राज्यों के हस्त शिल्पियों का प्रतिनिधित्व रहता था । शुरुआती दौर में सरस के आयोजकों के समक्ष ग्रामीण उत्पादों की अच्छी पैकेजिग एक बड़ी समस्या बनी रही । जिसे लेकर विभिन्न क्षेत्रों में कार्यशालाओं का आयोजन किया गया । लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले । बाद में कपार्ट और ग्रामीण विकास मंत्रालय ने संयुक्त रूप से देश के विभिन्न राज्यों में ग़ैर सरकारी संगठनों के माध्यम से पैकेजिग व मूल्य निर्धारण पर बड़े स्तर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए ।

2003 आते आते सरस ग्राहकों की पहली पसंद बन गया । सरस मेलों की चहुँओर चर्चा होने लगी । ग्रामीण उत्पादों की मार्केटिंग अपने आप में एक चुनौती थी । जहां हस्त शिल्पियों को बाज़ार की माँग के अनुसार तैयार करना था वहीं शहरी ग्राहकों के बीच ग्रामीण उत्पादों के प्रति भरोसा भी पैदा करना था । शुरुआती सालों में सरस मेलों में अचार मुरब्बा की भरमार होती थी । इसलिए ग्राहकों को अन्य उत्पादों के विकल्प देना भी ज़रूरी था । 2005 में विज्ञान भवन में हुए एक कार्यक्रम में ‘दिल्ली डिक्ल्रेशन नाम से जो मसौदा तैयार हुआ उसमें ग्रामीण उत्पादों के विभिन्न प्रकारों की पहचान भी एक मुद्दा था । बाद में क़रीब 60 उत्पादों पर एक व्यापक सहमति बनी जो सरस की मूल पहचान बन सकते थे । विभिन्न चुनौतियों को झेलती सरस की यात्रा चलती रही । वर्ष 2008 आते आते विभिन्न राज्यों ने अपने अपने स्तर पर ग्रामीण उत्पादों के बाज़ार को तलाशना शुरू कर दिया था ।

2009 तक आते आते देश भर से महिलाओं के आत्मनिर्भरता के हज़ारों उदाहरण दिये जाने लगे । कई प्रदेशों में ग्रामीण महिलाओं ने सरस से हुए स्वावलंबन की बदौलत अपने बच्चों को मेडिकल इंजीनियरिंग व आईटी क्षेत्र में दाख़िला दिलाया । ग्रामीण भारत में रोज़गार को लेकर यह बहुत बड़ा बदलाव था । जब सरस के माध्यम से हज़ारों महिलाओं ने मार्केटिंग के गुर सीखे । सबसे बड़ा योगदान सरस मेलों का यह माना जाता है कि इससे महिलाओं के आत्म विश्वास में ख़ासा बढ़ोतरी हुई । महिलाओं ने अपने उत्पादों को अपने अपने क्षेत्र के स्थानीय बाज़ारों तक पहुँचाना शुरू किया । ग़ौरतलब है कि इनमें ज़्यादातर महिलाएँ स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोज़गार योजना ( एस जी एस वाई )की लाभार्थी थी ।

अभी तक सरस ग्रामीण उत्पादों का एक बड़ा प्लेटफ़ॉर्म बन चुका था । 2012 में ग्रामीण महिलाओं के लिए एक व्यवस्थित विभाग की स्थापना पर विचार विमर्श होने लगा । मंत्रालय व कपार्ट के वरिष्ठ अधिकारियों की लंबी लंबी बैठके होने लगी । कई कार्यशालाओं की ब्रेन स्टोरमिग के पश्चात 2013 में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की स्थापना हुई । यह ग्रामीण महिलाओं के रोज़गार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था । दिल्ली के स्मार्ट होटल में इसका कार्यस्थल चुना गया । सधे हुए और लगनशील अधिकारियों की इसमें तैनाती की गई । उसके बाद विभिन्न राज्यों में महिलाओं के रोज़गार संबंधी नवीन प्रयोग किये जाने लगे । मार्केट से प्रोफेशनलस लेकर आजीविका मिशन के विभिन्न आयाम गढ़े गये । बैंकों से लोन की सुविधा से लेकर ज़मीनी स्तर पर महिलाओं की सशक्तिकरण की दिशा में सार्थक प्रयास होने लगे । दूसरी तरफ़ राज्यों को सरस के आयोजन के लिए अधिकृत किया गया । नतीजतन लाखों महिलाओं को अपने उत्पादों को बेचने अवसर मिलने लगा ।
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने स्वयं सहायता समूहों के गठन की दिशा में युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया ।
दूसरी तरफ़ सरस मेलो के लेआउट से लेकर डिज़ाइन आदि में भी सुधार किया जाने लगा ।

2015 तक आते आते सरस मेलों के स्टालो की माँग ज़्यादा होने लगी । महिलाओं की बढ़ती भागीदारी के कारण सरस मेले लगभग कम पड़ने लगे । इसी दौरान राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों ने ई – मार्केटिंग की दिशा में अपने कदम बढ़ाए जिसके परिणाम सकारात्मक रहे । इसी दौरान कपार्ट ने सरस मेलों के दौरान महिलाओं के लिए डिज़ाइनिग , पैकेजिग जैसे विषयों पर कार्यशालाएँ आयोजित करना शुरू कर दिया जिससे ग्रामीण महिलाएँ नवीन जानकारियों से वाक़िफ़ हो सके ।

इतने वर्षों में सरस मेले शहरी ग्राहकों के बीच ख़ास जगह बना चुके थे । सरस की बेदाग़ छवि और समर्पित टीम के कारण अन्य मेलों से अलग ही नज़र आने लगे । 2017 से सरस को सरस आजीविका नाम से जाना जाने लगा । 2019 के अक्टूबर माह में दिल्ली के इंडिया गेट पर हुए आयोजित सरस मेले ने अपनी विशाल भव्यता और प्लानिंग में एक कीर्तिमान स्थापित किया । इंडिया गेट सरस को लगभग भारत सरकार के हर विभाग के अधिकारियों ने विज़िट किया । सरस आयोजन के इतिहास में इंडिया गेट सरस एक मील का पत्थर साबित हुआ । यहाँ लगे फ़ूड कोर्ट ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया । इसके बाद नोएडा सरस गुरुग्राम सरस ने भी शानदार भूमिका अदा की । 2022 में लगे सरस फ़ूड फ़ेस्टिवल की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है । सोशल मीडिया में सरस फ़ूड फ़ेस्टिवल के लाखों चहेतों ने इसे एक सफल आयोजन बताया ।
सरस 25 वे साल में प्रवेश कर गया । इसको इस मंज़िल तक पहुँचाने सैंकड़ों अधिकारियों का योगदान है । राष्ट्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज संस्थान ( पूर्व में कपार्ट) व ग्रामीण विकास मंत्रालय की सूझबूझ की बदौलत सरस आज देश की सबसे बड़ी अनुशासित इवेंट मानी जाती है । देश भर में 70 सरस और दिल्ली में 5/6 सरस मायने रखते है । पिछले दो वर्षों से राष्ट्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज संस्थान ने महिलाओं को बड़े प्रोफेशनल तरीक़े से मार्केटिंग के प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किये है । निश्चित तौर पर इससे सरस की शान में चार चाँद लगेंगे।
फ़िलहाल सरस की यह शानदार यात्रा जारी है । ज़रूरत है इस विरासत को सहेजने और सँभालने की । जिसकी बदौलत लाखों करोड़ों महिलाओं के जन जीवन में सुधार आया है

 

 

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

क्यों है फिल्म केदार बहुत खास ?

देवभूमि उत्तराखंड जाना जाता है अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और मनमोहक दृश्यों के लिए और ये प्रद…