Tokyo Olympics 2020: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जैवलिन थ्रो में भारत को दिलाया ‘गोल्ड मेडल’

भारत के स्टार एथलिट नीरज चोपड़ा ने आज टोक्यो ओलंपिक 2020 में इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा ने ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के जैवलिन थ्रो इवेंट में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने में कामयाबी हासिल की है।

नीरज चोपड़ा ने जीता जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल
भारत के 23 वर्षीय युवा जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने आज 7 अगस्त को टोक्यो ओलिंपिक 2020 में भारत के लिए इतिहास रच दिया है।। भारत के ओलंपिक इतिहास में पहली बार नीरज चोपड़ा के रूप में किसी एथलीट ने जैवलिन थ्रो यानि भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता और देश का सर गर्व से ऊंचा कर दिया, यह ओलंपिक एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक है। जैवलिन थ्रो खेल में नीरज चोपड़ा से पहले किसी भी एथलीट ने ये कामयाबी हासिल नहीं की थी, वो देश के लिए गोल्ड जीतने वाले पहले एथलीट बन गए।

नीरज ने दिलाया टोक्यो में देश को पहला गोल्ड मेडल
ध्यान रहे कि टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत का यह पहला गोल्ड मेडल है, इसके साथ ही भारत के खाते में यह कुल 7वां पदक है, इसके साथ ही भारत ने अपने लंदन ओलिंपिक 2012 के बेस्ट प्रदर्शन 6 मेडल को पीछे छोड़ दिया, भारत ने 7 मेडल जीतते हुए टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा की जीत के बाद देश में खुशी की लहर है, वहीं हर तरफ से नीरज चोपड़ा को बधाई दी जा रही है।

जैवलिन थ्रो फाइनल में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन
फाइनल मुकाबले में नीरज चोपड़ा की शुरुआत अच्छी रही और उन्होंने पहले थ्रो में 87.03 मीटर भाला फेंककर अपने इरादे जाहिर कर दिए। पहला थ्रो (राउंड) खत्म होने के बाद वो पहले स्थान पर रहे, दूसरे थ्रो में नीरज ने पहले से ज्यादा दम दिखाते हुए भाले को 87.58 मीटर दूर फेंका, दूसरे राउंड में वो पहले स्थान पर रहने में कामयाब रहे। तीसरे थ्रो में नीरज थोड़ा नीचे आ गए और 76.89 मीटर भाला ही फेंक पाए, लेकिन वो टॉप पर बने रहे, चौथे राउंड में नीरज के थ्रो को अमान्य करार दिया गया, लेकिन इसके बावजूद वो पहले स्थान पर बने रहे। पांचवें राउंड में नीरज चोपड़ा का थ्रो फिर से अमान्य करार दिया गया इसके बावजूद वो टॉप पर मौजूद रहे, छठे राउंड में नीरज ने 84.24 मीटर भाला फेंका। फाइनल के 6 राउंड में नीरज चोपड़ा ने सबसे ज्यादा दूर 87.58 मीटर भाला दूसरे राउंड में फेंका था और किसी अन्य खिलाड़ी ने इस दूरी को पार करने में कामयाबी हासिल नहीं की और इसके आधार पर नीरज को गोल्ड मेडल विनर करार दिया गया।

राष्ट्रपति व पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा को दी बधाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नीरज चोपड़ा को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ‘नीरज चोपड़ा की अभूतपूर्व जीत! आपने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है, आपसे हमारे युवाओं को प्रेरणा मिलेगी, भारत उत्साहित है, हार्दिक बधाई।’ वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘टोक्यो में इतिहास रचा गया है, नीरज चोपड़ा ने आज जो हासिल किया है उसे हमेशा याद किया जाएगा, युवा नीरज ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्होंने उल्लेखनीय जुनून के साथ खेला और अद्वितीय धैर्य दिखाया, गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई।’

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…