USA ने MH-60R हेलीकॉप्टर की पहली खेप भारत को सौंपीं

अमेरिका ने MH-60R यानि मल्टी रोल रोमियो हेलीकॉप्टर की पहली खेप भारत को सौंप दी है। भारतीय नौसेना के लिए 24 MH-60R हेलीकॉप्टर की खरीद का करार अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन के साथ हुआ है।

USA ने 2 MH-60R हेलीकॉप्टर भारत को सौंपी
भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी को मजबूत करने का एक और संकेत देते हुए अमेरिकी नौसेना ने पहले 2 MH-60R मल्टी रोल हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना को सौंप दिए हैं। भारतीय नौसेना अमेरिकी सरकार से विदेशी सैन्य बिक्री के तहत लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित 24 MH-60R हेलीकॉप्टर खरीद रही है, जिसकी अनुमानित कीमत 2.4 अरब डॉलर है। सैन डिएगो के नौसैन्य हवाई स्टेशन नॉर्थ आइलैंड यानि एनएएस नॉर्थ आइलैंड में 16 जुलाई को हुए समारोह में अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को औपचारिक तौर पर हेलीकॉप्टर सौंपे।

भारत-USA की दोस्ती नई ऊंचाइयां छू रही है- संधू
अमेरिका द्वारा भारत को MH-60R सौंपे जाने के अवसर पर अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि सभी मौसमों में काम करने वाले मल्टी रोल हेलीकॉप्टरों का बेड़े में शामिल होना भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण कदम है। तरणजीत सिंह संधू ने ट्विट किया कि ‘भारत-अमेरिका की दोस्ती नई ऊंचाइयां छू रही है।’ तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि द्विपक्षीय रक्षा व्यापार पिछले कुछ सालों में 20 अरब डॉलर से अधिक तक फैल गया है, रक्षा व्यापार के अलावा भारत और अमेरिका रक्षा मंचों के सह-विकास पर भी साथ मिल कर काम कर रहे हैं। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में भारत द्वारा उठाए सुधारात्मक कदमों का जिक्र किया जिससे हाल के समय में विदेशी निवेशकों के लिए नए अवसर पैदा हुए हैं।

MH-60R से नौसेना की त्रिआयामी क्षमताएं बढ़ेंगी
ध्यान रहे कि MH-60R हेलीकॉप्टर सभी मौसमों में काम करने वाला हेलीकॉप्टर है जिसे विमानन की नई तकनीकी के साथ कई मिशनों में सहयोग देने के लिए डिजाइन किया गया है। MH-60R के भारतीय नौसेना में शामिल होने से भारतीय नौसेना की त्रिआयामी क्षमताएं बढ़ेंगी। MH-60R हेलीकॉप्टरों को कई विशिष्ट उपकरण और हथियारों से भी लैस किया जाएगा। MH-60R हेलीकॉप्टरों को चलाने के लिए भारतीय चालक दल का पहला बैच अभी अमेरिका में प्रशिक्षण ले रहा है।

भारत ने 2020 में MH-60R की खरीद को मंजूरी दी थी
MH-60R हेलीकॉप्टरों से भारत की सतह-रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्धक अभियानों की क्षमताएं बढ़ेंगी, भारत इन क्षमताओं का इस्तेमाल क्षेत्रीय खतरों से निपटने और अपने देश की रक्षा को मजबूत करने के तौर पर करेगा। ध्यान रहे कि भारत सरकार ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फरवरी 2020 में भारत यात्रा से पहले MH-60R हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी थी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…