WhatsApp की नई प्राइवेट पॉलिसी को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती, तत्काल रोक लगाने की मांग

वॉट्सएप की नई प्राइवेट पॉलिसी को लेकर जारी बहस और आलोचना के बीच आज 14 जनवरी को दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है जिसमें इसके अमल पर तत्काल रोक लगाने की मांग की गई है। वहीं दूसरी ओर वॉट्सएप की ओर से इस संबंध में लगातार सफाई भी दी जा रही है।

नई प्राइवेट पॉलिसी को हाई कोर्ट में चुनौती
वॉट्सएप की नई प्राइवेट पॉलिसी को दिल्ली हाई कोर्ट में आज चुनौती दी गई है। दिल्ली हाई कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया है कि वॉट्सएप की नई पॉलिसी के तहत कंपनी को यह अधिकार है कि वह किसी भी व्यक्ति की वर्चुअल तौर पर कोई भी गतिविधि देख सके। इस याचिका में दिल्ली हाई कोर्ट से मांग की गई है कि नई प्राइवेट पॉलिसी पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई जाए। अदालत में दाखिल याचिका में यह भी कहा गया है कि यह किसी भी व्यक्ति के राइट टू प्राइवेसी के अधिकार का उल्लंघन है।

चैतन्या रोहिल्ला ने दाखिल की याचिका
दिल्ली हाई कोर्ट में यह याचिका एडवोकेट चैतन्या रोहिल्ला की तरफ की तरफ से दाखिल की गई है। इस याचिका में कहा गया है कि वॉट्सएप और फेसबुक जैसी कंपनियां पहले ही गैरकानूनी तरीके से आम लोगों का डाटा थर्ड पार्टी को शेयर कर रही हैं, ऐसे में वॉट्सएप की नई प्राइवेट पॉलिसी बिना केंद्र सरकार से इजाजत लिए बनाई गई है। इस याचिका में दिल्ली हाई कोर्ट से मांग की गई है वॉट्सएप की नई प्राइवेट पॉलिसी पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई जाए और उसके साथ भारत सरकार वॉट्सएप के इस्तेमाल और लोगों की राइट टू प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइंस जारी करें।

वॉट्सएप ने किया प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव
याचिका में कहा गया है कि भारत सरकार इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 79(2) (C) और सेक्शन 87 (2) (ZG) के तहत मिली शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए ये सुनिश्चित करें कि वॉट्सएप किसी भी थर्ड पार्टी को यूजर्स का डाटा साझा नहीं कर पाए। ध्यान रहे कि वॉट्सएप ने 4 जनवरी को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है, इस बदलाव के बाद वॉट्सएप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए इसके सभी नियमों और शर्तों को स्वीकार करना होगा, नहीं तो उसका अकाउंट 8 फरवरी के बाद बंद कर दिया जाएगा।

नई प्राइवेसी पॉलिसी यूरोप में लागू नहीं
दिल्ली हाई कोर्ट में दाखिल याचिका में यह भी कहा गया है कि वॉट्सएप की हाल ही में अपडेट की गई प्राइवेसी पॉलिसी को यूरोप में लागू नहीं किया गया है, क्योंकि वहां पर पहले ही डाटा प्रोटक्शन लॉ है जिसके तहत यूजर्स का डाटा शेयर करना दंडनीय अपराध है। भारत में लचर नियमों का फायदा उठाते हुए वॉट्सएप ने यूजर्स के लिए जो प्राइवेसी पॉलिसी लाई है वो पूरे देश के लिए बेहद घातक है, लिहाजा उस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की जरूरत है। ध्यान रहे कि दुनियाभर में वॉट्सएप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या करीब 2 अरब है जिसमें से अकेले भारत में इसका 40 करोड़ लोग लोग इस्तेमाल करते हैं।

कंपनी प्राइवेसी पॉलिसी पर दे रही है सफाई
गौरतलब है कि प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव के बाद वॉट्सएप को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, कंपनी को इस संबंध में सफाई भी देनी पड़ रही है, कंपनी ने अपनी सफाई में कहा कि नई पॉलिसी से आम यूजर्स की प्राइवेसी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। हालांकि बिजनेस अकाउंट यूजर्स को इसका ज्यादा फर्क पड़ेगा, वॉट्सएप ने नई पॉलिसी को लेकर लोगों के मन में जो शंकाएं हैं, उसे दूर करने के लिए कई सवालों के जबाव दिए हैं, साथ ही कंपनी का कहना है कि आपके सेंसिटिव डेटा फेसबुक के साथ शेयर नहीं होते, साथ ही नई पॉलिसी अपडेट किसी भी तरह से दोस्तों या परिवार के साथ आपके मैसेजेस की प्राइवेसी को प्रभावित नहीं करता है।

वॉट्सएप एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड है
मैसेज एंड कॉल को लेकर वॉट्सएप ने बताया कि कंपनी ना आपके मैसेज पढ़ सकती है और ना आपके कॉल्स सुन सकती है और ना ही फेसबुक ये चीजें कर सकता है। वॉट्सएप एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड है और ये आगे भी ऐसा ही रहेगा। कंपनी का दावा है कि हम मैसेज और कॉलिंग का लॉग भी नहीं रखते हैं यानि लोग जिन्हें भी कॉल या मैसेज करते हैं इसका डेटा वॉट्सएप नहीं रखता है। बिजनेस अकाउंट को लेकर वॉट्सएप की नई पॉलिसी के तहत अगर आप वॉट्सएप बिजनेस यूज नहीं करते, लेकिन किसी प्रोडक्ट की खरीदारी के लिए किसी मर्चेंट के वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट पर मैसेज करते हैं तो भी आपके ऊपर वॉट्सएप की नजर है।

वॉट्सएप के लिए भारत बहुत बड़ा बाजार
अपने FAQ पेज पर वॉट्सएप का कहना है कि हर दिन दुनिया भर के लाखों लोग अपने बिजनेस को लेकर अपने ग्राहकों से वॉट्सएप पर बात करते हैं। वॉट्सएप के मुताबिक, बिजनेस चैटिंग दोस्तों या परिवार के साथ चैटिंग से काफी अलग होती है, कुछ बड़े बिजनेस को अपने कम्यूनिकेशन को मैनेज करने के लिए होस्टिंग सर्विसेस की जरुरत होती है। ध्यान रहे कि वॉट्सएप के लिए भारत बहुत बड़ा बाजार है लेकिन उसके बावजूद हाल ही में वॉट्सएप ने प्राइवेसी पॉलिसी में जो बदलाव किए है, उसके बाद पूरे देशभर में उसका विरोध हो रहा है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…