दिल्ली में बनेगा Bazaar Portal, आप सरकार की है महत्वाकांक्षी योजना

देश की राजधानी दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दिल्ली ‘बाजार पोर्टल’ को लेकर कवायद तेज हो गई है। इसे लेकर आम आदमी पार्टी यानि आप ट्रेड विंग ने दिल्ली के प्रमुख कारोबारियों के साथ 15 सितंबर को वीडियो कान्फ्रेंसिंग की, इसमें कारोबारी नेताओं ने अपने विचार रखे तथा सुझाव दिए।

कारोबारियों ने कई अहम सुझाव दिए
आप ट्रेड विग के संयोजक बृजेश गोयल तथा अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कारोबारियों ने कई अहम सुझाव दिए, जैसे- जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) में रजिस्टर्ड व्यापारियों को ही पोर्टल में जगह मिले। इसके अलावा एक मोबाइल ऐप बनना चाहिए। किसी ने सुझाव दिया कि एचएसएन यानि सामंजस्य प्रणाली नामकरण कोड के हिसाब से पोर्टल बनना चाहिए। भुगतान किस तरह होगा, इस पर भी सुझाव दिया गया। व्यापारियों का ग्रेड तय करने के साथ-साथ खरीदार और व्यापारी के बीच सीधे बातचीत और करार पर जोर दिया गया। इस तरह के कई और सुझाव आए हैं, जो दिल्ली को केजरीवाल सरकार तक भेजे जाएंगे।

केजरीवाल खुद इस मामले में रुचि ले रहे- बृजेश
बृजेश गोयल ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद इस मामले में रुचि ले रहे हैं, कुछ दिन पहले व्यापारियों के साथ संवाद में उन्होंने कहा था कि दिल्ली के व्यापारियों के लिए वह ऑनलाइन ‘दिल्ली बाजार’ बनाना चाहते हैं, जिससे दुनिया जान सकेगी कि दिल्ली में क्या माल बनता या बिकता है। इसको हम वर्चुअल दिल्ली बाजार कह सकते हैं। दिल्ली का बाजार एक पोर्टल के ऊपर आ जाएगा, जिसमें उद्योग और बाजार वाले आएंगे और अपने उत्पादों को बिक्री के लिए उपलब्ध करा सकेंगे, इससे ग्राहक घर बैठे ही खरीदारी कर सकता है। इस वीडियो कान्फ्रेंसिंग में दिल्ली के मुख्यमंत्री के सलाहकार गोपाल मोहन, व्यापारी नेता राकेश यादव, महेंद्र अग्रवाल, नवदीप मल्होत्रा, गुरमीत अरोड़ा, ललित अग्रवाल, तरुण चतुर्वेदी, भरत अरोड़ा, सुनील गुप्ता व अजय सोनी समेत अन्य लोगों ने अपने विचार रखे।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…