सितंबर से शुरू होगी दिल्ली मेट्रो, डीएमआरसी ने किए खास इंतजाम !

दिल्ली मेट्रो रेल निगम यानि डीएमआरसी अगले महीने यानि सितंबर से मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, बताया जा रहा है कि सितंबर के पहले हफ्ते से दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू होने की पूरी उम्मीद है।

सितंबर से मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू !

दिल्ली मेट्रो रेल निगम यानि डीएमआरसी अगले महीने यानि सितंबर से मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, बताया जा रहा है कि सितंबर के पहले हफ्ते से दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू होने की पूरी उम्मीद है। डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (जनसंपर्क) अनुज दयाल के पहले ही कह चुके हैं कि दिल्ली मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं, केंद्र सरकार द्वारा अनुमति देने के साथ ही मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

पहले हफ्ते सरकारी स्टाफों को यात्रा करने का मौका

सूत्रों के मुताबिक, बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है, जिसमें मेट्रो परिचालन शुरू होने के पहले हफ्ते में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही यात्रा करने का मौका दिया जाएगा, इसके बाद समीक्षा की जाएगी और हालात ठीक रहने पर सभी के लिए ट्रेनों को सफर मुहैया होगा। कोरोना संक्रमण के चलते डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशन परिसर से लेकर ट्रेनों तक में तमाम इंतजाम किए हैं, इसका मकसद कोरोना संक्रमण से यात्रियों को बचाना है और साथ ही फैलने भी नहीं देना है। इस बाबत डीएमआरसी ने मेट्रो ट्रेनों के संचालन से जुड़े मानक संचालन प्रक्रिया भी पहले ही तैयार कर लिया है।

डीएमआरसी ने किए ये खास इंतजाम

– मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर शुरुआत में सरकारी आपात सेवा व अन्यस श्रेणी के यात्रियों को ही छूट मिलेगी।
– मेट्रो ट्रेनों में सोशल डिस्टेसिंग के लिए प्रत्येक कोच में एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर स्टीकर लगाए गए हैं, जिस पर साफ-साफ लिखा है- ‘यहां पर बैठना मना है’।
– मेट्रो का संचालन शुरू होने पर प्रत्येक कोच में 50 फीसदी यात्री ही सफर कर पाएंगे। इसका अर्थ यह है कि 5 कोच की मेट्रो ट्रेन में सिर्फ 200 तो इसी तरह 6 कोच की ट्रेन में 300 यात्री ही सफर कर सकेंगे।
– यात्रियों को टोकन की बजाय स्मार्ट कार्ड के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी के तहत ‘ऑटोपे’ स्मार्ट कार्ड में आवर्ती भुगतानों के लिए ऑटो डेबिट सुविधा है जिसे हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि एनपीसीआई द्वारा लॉन्च किया गया है।
– सर्दी, जुकाम और बुखार का लक्षण मिलने पर यात्री को मेट्रो स्टेशन परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा, मेट्रो स्टेशन गेट पर ही ऐसे यात्रियों की पहचान कर ली जाएगी।
– यात्रियों के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड अनिवार्य होगा।
– टोकन नहीं दिया जाएगा, बल्कि स्मार्ट कार्ड रखने वाले यात्री ही सफर कर पाएंगे।
– सोशल डिस्टेसिंग का नियम पालन कराने के लिए मेट्रो ट्रेन पहले की तुलना में 30 सेकेंड से अधिक समय के लिए रुकेगी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…