दिल्ली के सफाई कर्मचारी आज से हड़ताल पर…जानिए क्या हैं उनकी मांगें

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले सफाई कर्मियों के आश्रितों को चिकित्सकों की तरह मुआवजा देने समेत अन्य मांगों को लेकर सफाई कर्मचारी संगठनों ने आज से दिल्ली में अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है। इस घोषणा से पहले सफाई कर्मचारियों ने सिविक सेंटर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

दिल्ली के सफाई कर्मचारी आज से हड़ताल पर

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले सफाई कर्मियों के आश्रितों को चिकित्सकों की तरह मुआवजा देने समेत अन्य मांगों को लेकर सफाई कर्मचारी संगठनों ने आज यानि 27 अगस्त से दिल्ली में अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है। इस घोषणा से पहले सफाई कर्मचारियों ने सिविक सेंटर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, बाद में उन्हें दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया। 12 सफाई कर्मचारियों को हिरासत में लेकर दिल्ली के राजेंद्र नगर थाना ले गईं, जहां कुछ घंटे बाद उन्हें रिहा कर दिया गया, इसके चलते सफाई कर्मचारियों में खासा रोष है, उनका कहना है कि ऐसा करना ज्यादती है।

हड़ताल में नौ संगठनों से जुड़े कर्मचारी शामिल

इन प्रदर्शनकारियों को कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सरकारी दिशा-निर्देशों की अनदेखी का आरोप था। इससे पहले सिविक सेंटर के गेट नंबर 5 पर सफाई कर्मचारियों ने लंबित मांगों को मनवाने के लिए धरना प्रदर्शन किया। इसमें 9 कर्मचारी संगठनों से जुड़े सफाई कर्मचारी शामिल रहे। मांगों में सभी कच्चे सफाई कर्मचारियों को पक्का करने, कोरोना के कारण जान गंवाने वाले सफाई कर्मचारियों के आश्रितों को स्थायी नौकरी व चिकित्सा कर्मियों के बराबर मुआवजा समेत अन्य मांगें रखीं, इसमें लाजपत नगर जोन के 980 सफाई कर्मचारियों को बहाल करने की मांग भी प्रमुख रही। उनका कहना है कि हम भी कोरोना के खिलाफ उसी तरह लड़ाई लड़ रहे हैं, जैसे चिकित्सक लड़ रहे हैं।

दिल्ली में 30 सफाई कर्मचारी कोरोना से मरे

सफाई कर्मचारियों के यूनियन नेता रणधीर गागट ने कहा कि दिल्ली नगर निगम उनकी मांगों को नहीं मान रहा है, इसलिए 27 अगस्त से सफाई कर्मचारी काम बंद कर हड़ताल पर रहेंगे। इस मौके पर मलूक चंद बेनीवाल, प्रेम सागर, चेतन दास चावरीय व सुभाष खैरा समेत अन्य कर्मचारी नेता मौजूद रहे। एक दूसरे कर्मचारी नेता वीरेंद्र ने कहा कि कोरोना के बाद भी सफाई कर्मचारियों ने जिस प्रकार से दिल्ली को साफ रखने में योगदान दिया वह अन्य कोरोना योद्धाओं से कम नहीं हैं। ध्यान रहे कि दिल्ली में अब तक 30 से अधिक सफाई कर्मचारियों की मृत्यु कोरोना के चलते हुई हैं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …