दिल्ली में AAP-BJP में गली टाइप फाइट, फिर नहीं हुआ MCD मेयर चुनाव…जानिए अब आगे क्या होगा?

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की बैठक में आज भाजपा और आम आदमी पार्टी के पार्षद आपस में भिड़ गए, दोनों तरफ के पार्षदों के बीच गली टाइप का फाइट देखने को मिला, दोनों तरफ के पार्षदों के बीच जमकर हाथापाई हुई, सदन में हंगामे के बीच पार्षद प्रोटेम स्पीकर की टेबल पर चढ़ गए।

चुनाव की तारीख बाद में होगी घोषित
दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग काउंसिल के 6 सदस्यों के चुनाव से पहले ही दिल्ली की सियासत में भूचाल आ गया है। आज 24 जनवरी 2023 को मेयर चुनाव की वोटिंग से पहले दिल्ली सिविक सेंटर के अंदर आम आदमी पार्टी और भाजपा के पार्षद आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर लात-घूसों और कुर्सी से हमला बोला। सिविक सेंटर युद्ध के मैदान में तब्दील हो गया और जिसके हाथ में जो आया उसने उसी से हमला शुरू कर दिया। दिल्ली के माननीय पार्षदों की लड़ाई देखकर दिल्ली वाले दंग है। इस बीच मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग काउंसिल के 6 सदस्यों के चुनाव के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी और भाजपा की पार्षद सत्या शर्मा ने कहा कि ‘एमसीडी सदन की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है, चुनाव की अगली तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।’

आखिर अचानक क्यों बरपा हंगामा?
आज सबसे पहले मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाई गई, और इसी बात को लेकर आज मेयर चुनाव से पहले आप और भाजपा पार्षद एमसीडी सदन में भिड़े। उधर पीठासीन अधिकारी और भाजपा की पार्षद सत्या शर्मा ने कहा कि संवैधानिक आधार पर चुनाव कराया जा रहा था, नामित पार्षदों के पहले शपथ लेने से पूरा झगड़ा शुरू हुआ, हंगामा कर रहे पार्षदों को समझाया गया कि नामित पार्षद अन्य पार्षदों से पहले शपथ ले सकते हैं, इस बाबत कोई अलग से गाइडलाइन नहीं है। उन्होंने कहा कि फिलहाल एलजी के संज्ञान में सारा मामला भेज दिया गया है, अब चुनाव की अगली तारीख एलजी हाउस से निर्धारित होगी।

चुनाव के बिना स्थगित हुई बैठक
दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना की ओर से नियुक्त 10 ‘एल्डरमैन’ (मनोनीत पार्षद) को पहले शपथ दिलाने को लेकर आम आदमी पार्टी के पार्षदों के तीखे विरोध के बीच नवनिर्वाचित दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक आज महापौर और उप महापौर के चुनाव के बिना ही स्थगित कर दी गई। एमसीडी सदन में 10 ‘एल्डरमैन’ को शपथ दिलाने की प्रक्रिया शुरू किए जाने के साथ ही हंगामा होने लगा, आप के कई विधायक और पार्षद नारे लगाते हुए आसन के करीब पहुंच गए, उन्होंने निर्वाचित पार्षदों के बजाय ‘एल्डरमैन’ को पहले शपथ दिलाने का विरोध किया। इसके जवाब में भाजपा पार्षदों ने आप और उसके राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी ‍शुरू कर दी, हंगामे के बीच दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के सदस्यों पर हाथापाई का आरोप भी लगाया।

पार्षदों ने जमकर की नारेबाजी
आज बैठक की शुरुआत भाजपा पार्षद सत्या शर्मा को दिल्ली नगर निगम के महापौर और उप महापौर पद के चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी के रूप में शपथ दिलाने के साथ हुई। सत्या शर्मा के ‘एल्डरमैन’ मनोज कुमार को शपथ लेने के लिए आमंत्रित करने पर आप के विधायक और पार्षद विरोध करने लगे, कई विधायक और पार्षद नारे लगाते हुए सदन में आसन के करीब पहुंच गए। आप पार्षदों के पीठासीन अधिकारी की मेज समेत अन्य मेज पर खड़े होकर नारेबाजी करने के बीच शपथ ग्रहण दिलाने की प्रक्रिया रोक दी गई। भाजपा के पार्षद भी मेज के आसपास जमा हो गए, इस दौरान उनके और आप पार्षदों के बीच तीखी जुबानी जंग देखने को मिली।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…