Delhi: MCD मेयर के चुनाव की आई नई तारीख, LG ने दी मंजूरी, जानिए कब होगा इलेक्शन?

देश की राजधानी दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना (वीके सक्सेना) की मंजूरी के बाद एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों के चुनाव का रास्ता साफ हो गया है, अब चुनाव की नई तारीख तय कर दी गई है।

24 जनवरी को होगा मेयर का चुनाव
दिल्ली नगर निगम चुनाव परिणाम आने के 40 दिन बाद मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी यानि स्थायी समिति के 6 सदस्यों के चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने आज 16 जनवरी 2023 को इस मसले को लेकर एमसीडी की ओर से पेश जरूरी फाइल को अपनी मंजूरी दे दी है। एलजी वीके सक्सेना की मंजूरी के बाद अगर 24 जनवरी 2023 को दिल्ली नगर निगम मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों के चुनाव होता है तो लंबे अरसे से दिल्ली की केजरीवाल सरकार और एलजी के बीच जारी विवाद का अंत भी उसी दिन हो जाएगा।

सिसोदिया ने लिखा था एलजी को पत्र
इससे पहले दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एलजी वीके सक्सेना को एक पत्र लिखकर एलजी से मेयर व अन्य पदों पर चुनाव जल्द कराने की अपील की थी, मनीष सिसोदिया ने एलजी से विवाद को तूल न देते हुए एलजी को 18, 20, 21 या 24 जनवरी को सभी पदों पर चुनाव कराने का प्रस्ताव भेजा था, अपने पत्र में डिप्टी सीएम ने लिखा था कि एमसीडी पिछले 8 महीने से बिना मेयर के काम कर रहा है, इसलिए और देर करना ठीक नहीं है, दिल्ली की जनता ने अपने-अपने क्षेत्र में प्रतिनिधि को चुना है, नवनिर्वाचित पार्षद बिना शपथ ग्रहण लिए कोई कार्य करने के लिए अधिकृत नहीं है, मेयर समेत अन्य पदों पर चुनाव न होने से भाजपा नेता भी कहीं न कहीं नाराज हैं।

6 जनवरी को नहीं हो पाया था चुनाव
दरअसल, एमसीडी चुनाव परिणाम आने के बाद से ही मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए भाजपा और आप में उठापटक जारी है। 15 साल बाद एमसीडी की सत्ता से भाजपा बाहर हुई है, इस बार चुनाव में आप को बहुमत मिला है। 250 में से 134 सीट हासिल कर आप ने भाजपा को एमसीडी के सत्ता से निष्कासित कर दिया था, इसके बावजूद आप को एमसीडी सदन में होने वाले मेयर चुनाव में जीत का भरोसा नहीं है, यही वजह है कि 6 जनवरी 2023 को हुए मेयर चुनाव के दौरान सदन में दोनों दलों के बीच हाथापाई की नौबत आ गई। हंगामे की वजह से 6 जनवरी 2023 को एमसीडी के मेयर का चुनाव स्थगित कर दिया गया था, उसके बाद से अभी तक मेयर का चुनाव कब होगा ये तय नहीं हो पाया था, अब 24 जनवरी 2023 को पहले पार्षद शपथ लेंगे और उसके बाद मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों का चुनाव होगा।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…