पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में आग लगने से 5 लोगों की मौत, आग लगने के कारणों की होगी जांच- CM ठाकरे

पुणे स्थित देश की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में आज 21 जनवरी को आग लग गई। इस हादसे में सीरम इंस्टीट्यूट के 5 कर्मचारियों की मौत हो गई है।

सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में लगी आग
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग लगने से 5 लोगों की मौत की पुष्टि पुणे के मेयर ने की है। ध्यान रहे कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ही कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड बना रही है, जिसकी आपूर्ति भारत समेत कई देशों में की जा रही है। आग सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में आग लगी, जहां पर अभी वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हुआ है। महाराष्ट्र सरकार ने इस हादसे के जांच के आदेश दे दिए हैं।

आग लगने के कारणों की होगी जांच- ठाकरे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया कि मिली जानकारी के मुताबिक, आग नियंत्रण में है, आग कोविड वैक्सीन की यूनिट में आग नहीं लगी थी। उन्होंने कहा कि मैंने कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त से बात की है, आग लगभग नियंत्रण में नियंत्रण में है, केवल धुआं है, 6 लोगों को बचाया गया है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट के इस बिल्डिंग में बीसीजी वैक्सीन बनती थी और इसका कोविशील्ड वैक्सीन से लेना-देना नहीं है, आग लगने के कारणों की जांच होगी।

बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल पर 5 शव मिले
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि हमने जांच के आदेश दे दिए हैं, मैं प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हूं, देश और दुनिया भर में इस घटना को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। अजीत पवार ने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि वैक्सीनेशन प्लांट सुरक्षित है। चीफ फायर ऑफिसर ने बताया कि दमकल विभाग को दोपहर 2.30 बजे आग की सूचना मिली, हम मौके पर पहुंचकर आग को बुझाने में जुटे, स्थिति पर नियंत्रण पाने के बाद हमें बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल पर 5 शव मिले।

इस हादसे से हमें गहरा दुख हुआ- पूनावाला
इस आग हादसे पर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि हमें अभी कुछ परेशान करने वाले अपडेट मिले हैं, दुर्भाग्य से घटना में कुछ लोगों की जान चली गई है, हमें गहरा दुख हुआ है और मृतकों के परिवार के सदस्यों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। ध्यान रहे कि पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस नए प्लांट का उद्घाटन किया था, लेकिन अभी इस प्लांट में वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हो पाया है।

यह हादसा दुर्भाग्यपूर्ण- डॉ. हर्षवर्धन
सीरम इंस्टीट्यूट में हुए इस हादसे पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने पीड़ित परिवारों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है। हर्षवर्धन ने ट्वीट करते हुए कहा कि सीरम इंस्टीट्यट में हादसे और जान जानें की खबर दुर्भाग्यपूर्ण है, दुख की इस घड़ी में मेरा प्रार्थना और सांत्वना पीड़ित परिवारों के साथ है, आग पर काबू पाने के लिए पुणे सिटी पुलिस की तरफ से किए गए प्रयास सराहनीय है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…