अम्फान टकराया बंगाल के तट से, ओडिशा में तबाही मचाने के बाद दीघा में तांडव मचाना शुरू किया !

वैश्विक महामारी कोविड-19 के देश में कहर के बीच अम्फान चक्रवात ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अपना कहर मचाना शुरू कर दिया है। चक्रवाती तूफान अम्फान बंगाल के तट से टकरा चुका है तथा लैंडफॉल प्रक्रिया में है, अगले कुछ घंटे बेहद अहम होंगे।

दीघा-हटिया द्वीप को पार करने के दौरान अम्फान ने भीषण तबाही मचाई

वैश्विक महामारी कोविड-19 के देश में कहर के बीच अम्फान चक्रवात ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अपना कहर मचाना शुरू कर दिया है। चक्रवाती तूफान अम्फान बंगाल के तट से टकरा चुका है तथा लैंडफॉल प्रक्रिया में है, अगले कुछ घंटे बेहद अहम होंगे। एनडीआरएफ की टीम पूरी तरह अलर्ट है, ओडिशा के कुछ इलाकों तथा पश्चिम बंगाल के दीघा में अम्फान ने नुकसान पहुंचाया है। पश्चिम बंगाल पर दीघा तथा हटिया द्वीप को पार करने के दौरान अम्फान ने भीषण तबाही मचाई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, लैंडफॉल की प्रक्रिया 2-3 घंटे चलेगी

इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने शाम 4.30 बजे के बुलेटिन में बताया कि चक्रवाती तूफान अम्फान सुंदरबन से लगते पश्चिम बंगाल तट के दीखा तथा हटिया द्वीप को पार कर रहा है, जो लैंडफॉल की प्रक्रिया 2-3 घंटे चलेगी। मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा  ने कहा कि तटीय पश्चिम बंगाल में तेज हवाएं चलने लगी हैं, हमें रिपोर्ट मिल रही है कि हवाओं की गति करीब 160 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

बंगाल में पांच लाख, जबकि ओडिशा में डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

एनडीआरएफ के प्रमुख एस एन प्रधान ने बताया कि लैंडफॉल का सिलसिला शुरू हो चुका है, चक्रवात के बाद असल में एनडीआरएफ का काम शुरू होगा, काम और बढ़ने वाला है। एस एन प्रधान ने कहा कि पश्चिम बंगाल में अब तक पांच लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है, जबकि डेढ़ लाख से अधिक लोगों को ओडिशा में सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।

अम्फान ने ओडिशा में दोपहर ढाई बजे दस्तक दी

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात अम्फान ने दोपहर ढाई बजे के करीब दस्तक दी, अम्फान चक्रवात के चलते ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर में बारिश और तेज हवाएं जारी है। विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने बताया कि ओडिशा में निचले इलाकों में रहने वाले करीब 1.41 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, इन्हें 2921 राहत शिविरों में रखा गया है, जहां खाने-पीने व दूसरी सुविधाएं मुहैया कराई गई है।

अम्फान से ओडिशा-पश्चिम बंगाल में नुकसान, जबकि 8 राज्यों में भारी बारिश

अम्फान तूफान ने बंगाल के तट पर आगे बढ़ते हुए ओडिशा को काफी नुकसान पहुंचाया है, तेज हवाओं में कई पेड़ उखड़ गए तथा कई कच्चे मकान गिर गए, ओडिशा के भद्रक तथा बालासोर में ज्यादा नुकसान हुआ है, ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश हुई। दरअसल, ओडिशा में कल रात से ही अम्फान का असर दिखने लगा था। ओडिशा के पारादीप में हवा की गति 106 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की गई, बांग्लादेश में अम्फान चक्रवात के कारण भारी बारिश हो रही है। अम्फान चक्रवात से ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में नुकसान की आशंका है, जबकि 8 राज्यों में भारी बारिश होगी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा परीक्षा देने का मौका

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से …