भारत में कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के इस्तेमाल को मिली मंजूरी

कोरोना वैक्सीन को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज 1 जनवरी को अहम बैठक हुई, जिसमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार किया गया, जिसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई।

भारत में ‘कोविशील्ड’ को हरी झंडी
केंद्र सरकार के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की कोविशील्ड को पैनल से मंजूरी के लिए सिफारिश मिल गई है, लेकिन अभी इस पर अंतिम फैसला डीसीजीआई (ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) द्वारा लिया जाना है। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की इस बैठक में फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों ने एक के बाद एक अपना-अपना प्रेजेंटेशन दिया। इस बैठक में जायडस कैडिला भी शामिल हुई।

कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी
सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की इस बैठक में सीरम इंस्टीट्यूट का प्रेजेंटेशन हुआ, जिसके साथ ही कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई। ध्यान रहे कि ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है, वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। ध्यान रहे कि अब तक सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की दो बैठकें हो चुकी हैं, इन बैठकों में वैक्सीन कंपनियों से कुछ और जानकारी मांगी गई थी।

हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
भारत ने कोरोना को हराने की तैयारी पूरी कर ली है, पूरा एक्शन प्लान तैयार है। भारत में कोरोना को हराने के लिए टीके लगाने की मुहिम भी इतनी व्यापक होगी कि दुनिया को इस पर हैरत होगी यह तय है। वहीं 2 जनवरी, 2021 से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा, इसकी तैयारियों को लेकर आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की अगुवाई में एक बैठक हुई। इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आए थे।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…