Bihar: CM नीतीश कुमार ने किया पूर्णिया में देश के पहले ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की इथेनॉल पॉलिसी 2021 के बाद देश के पहले ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का आज शुभारंभ किया गया है। बिहार के पूर्णिया के कृत्यानंद नगर के परोरा में ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड (EIBPL) द्वारा 105 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया।

CM नीतीश ने किया इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 30 अप्रैल 2022 को पूर्णिया में 105 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित बिहार के पहले इथेनॉल उत्पादन इकाई का स्विच ऑन कर शुभारंभ किया। पूर्णिया के परोरा (गणेशपुर) में स्थापित इथेनॉल उत्पादन इकाई केंद्र सरकार और राज्य सरकार की इथेनॉल पॉलिसी 2021 के बाद देश का पहला ग्रीन फील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिलापट्ट का अनावरण और फीता काटने के बाद स्विच ऑन कर इथेनॉल प्लांट की शुरुआत की। यहां रोजाना 65 हजार लीटर की क्षमता से इथेनॉल का उत्पादन होगा।

नीतीश कुमार ने प्लांट का भ्रमण किया
इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, बिहार सरकार की खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री लेसी सिंह और पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा व विधायक मौजूद रहे। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौजूद मंत्रियों के साथ प्लांट का भ्रमण किया जिसके बाद पौधरोपण भी किया। इस दौरान नीतीश कुमार ने मिलिंग सेक्शन, पावर प्लांट 25 टीपीएच एएफबीसी बॉयलर, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, डीडीजीएस ड्रॉयर सेक्शन, प्लांट की उत्पादन क्षमता, रोजगार सृजन किसानों को मिलने वाले लाभ आदि के संबंध में जानकारी ली।

इथेनॉल प्लांट की शुरुआत खुशी की बात- नीतीश
नीतीश कुमार ने कहा कि आज यहां पहले इथेनॉल प्लांट की शुरुआत हो गयी है, यह बड़ी खुशी की बात है कि यहां मक्का, गन्ना, चावल से एथेनॉल का उत्पादन होगा, पहले पेट्रोल-डीजल में इथेनॉल के उपयोग की सीमा 10 फीसदी तय की गयी थी, लेकिन अब इसका उपयोग 20 फीसदी तक होगा। उन्होंने कहा कि अगर इथेनॉल बनेगा, तो इससे देश को काफी लाभ होगा, सीमांचल के लोगों को भी इसका भरपूर लाभ मिलेगा, बिहार में उद्योग का विस्तार हो रहा है, अन्य जगहों के लिए भी इथेनॉल प्लांट की तैयारी पूरी हो चुकी है, बिहार में मक्के का उत्पादन अधिक होता है, लेकिन सब बाहर चला जाता है, यहां इथेनॉल प्लांट लगने से आसपास के किसानों को लाभ होगा।

प्रतिदिन तैयार होगा 65 हजार लीटर इथेनॉल- शाहनवाज
बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने इस मौके पर बताया कि ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स लिमिटेड के इस इथेनॉल प्लांट में मक्का-चावल से 65 हजार लीटर इथेनॉल का उत्पादन प्रतिदिन होगा। ध्यान रहे कि इथेनॉल प्लांट से प्रतिदिन 27 टन डीडीजीएस यानि एनीमल फीड बनाने के लिए जरूरी पोषक तत्व का उत्पादन बायप्रोडक्ट के रूप में किया जाएगा। पूर्णियावासियों के लिए खुशी की बात है कि इसके यहां खुलने से किसानों को लाभ तो मिलेगा ही, रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…