बिहार चुनाव: दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए चुनाव प्रचार थमा, तेजस्वी समेत कई दिग्गज हैं मैदान में

बिहार विधानसभा चुनाव, 2020 के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों के लिए चुनाव प्रचार का शोर आज 1 नवंबर को शाम थम गया। दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा।

दूसरे चरण में 1463 उम्मीदवार मैदान में
दूसरे चरण के मतदान में कुल 1463 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, इनमें 1316 पुरुष, 146 महिला एवं 1 थर्ड जेंडर की प्रत्याशी शामिल हैं। दूसरे चरण में 623 निबंधित गैर मान्यता प्राप्त पार्टियों से तो 513 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बालामुरुगन डी ने आज बताया कि 3 नवंबर को 17 जिलों की 94 सीटों पर मतदान होना है, इनमें से 4 जिलों की 8 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से प्रारंभ होकर शाम 4 बजे ही समाप्त हो जाएगा, जबकि अन्य 86 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। जिन सीटों पर शाम 4 बजे मतदान खत्म होगा, वहां आज शाम 4 बजे तथा जिन सीटों पर शाम 6 बजे तक मतदान होना है, वहां आज शाम 6 बजे चुनाव प्रचार थम गया।

पटना के 9 विधानसभा सीटों पर वोटिंग
दूसरे चरण में 3 नवंबर को पश्चिमी चंपारण के 3, पूर्वी चंपारण के 6, शिवहर के 1, सीतामढ़ी के 3, मधुबनी के 4, दरभंगा के 5, मुजफ्फरपुर के 5, गोपालगंज के 6, सीवान के 6, सारण के 10, वैशाली के 6, समस्तीपुर के 5, बेगूसराय के 7, खगड़िया के 4, भागलपुर के 5, नालंदा के 7 तथा पटना के 9 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

सबसे ज्यादा राजद के 56 उम्मीदवार मैदान में
दूसरे चरण में 3 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए सबसे ज्यादा राजद ने 56 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारा है, जबकि लोजपा के 52, भाजपा के 46, जदयू के 43, कांग्रेस के 24, भाकपा के 4, माकपा के 4, रालोसपा के 36, बसपा के 33 तथा राकांपा के 29 उम्मीदवार मैदान में हैं।

तेजस्वी-तेजप्रताप व दिगम्बर तिवारी हैं मैदान में
दूसरे चरण के मतदान में कई प्रमुख प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, इनमें महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव और उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव भी शामिल हैं। तेजस्वी यादव अपनी पुरानी सीट राघोपुर से और तेजप्रताप यादव हसनपुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं। इन दोनों के अलावा पटना साहिब से नंदकिशोर यादव, नालंदा से श्रवण कुमार, मधुबन से राणा रणधीर सिंह, परबत्ता से चौरसिया दिगम्बर प्रसाद तिवारी, हाजीपुर से देव कुमार चौरसिया तथा चेरिया बरियापुर से मंजू वर्मा आदि की किस्मत का फैसला भी दूसरे चरण में होगा।

वर्तमान में राजद का 31 सीटों पर कब्जा
3 नवंबर को दूसरे चरण के चुनाव में 94 सीटों पर चुनाव होना है, जिनमें वर्तमान में राजद का 31 सीटों पर कब्जा है, जबकि जदयू के पास 30, भाजपा के पास 22, कांग्रेस के पास 7 तथा लोजपा के पास 2 सिटिंग सीटें हैं। दूसरे चरण का मतदान सीटों के लिहाज से राजद, जदयू और भाजपा के लिए काफी अहम है। ध्यान रहे कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को चुनाव संपन्न हो गया था जबकि तीसरे चरण में 78 सीटों का चुनाव 7 नवंबर को होना है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…