Congress President Election 2022: खड़गे और थरूर में कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? 96 फीसदी हुई वोटिंग

कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव आज संपन्न हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में करीब 96 फीसदी मतदान हुआ है। चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर 2022 को आएंगे।

चुनाव नतीजे 19 अक्टूबर को सामने आएंगे
कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए आज 17 अक्टूबर 2022 को मतदान संपन्न हुआ है, इस दौरान करीब 96 फीसदा वोट डाले गए। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद शशि थरूर के बीच मुकाबला हो रहा है, दोनों नेताओं में कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष, इसका पता बुधवार को लगेगा। चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर 2022 को सामने आएंगे। जानिए चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें।

चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें:
1. कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने आज वोट डाला। इस चुनाव में करीब 96 फीसदी मतदान हुआ। सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर मतदान किया।

2. वोट डालने से पहले सोनिया गांधी ने कहा कि वह लंबे समय से इस दिन का इंतजार कर रही थीं। भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गांधी ने कर्नाटक के बल्लारी में विश्राम शिविर में बने मतदान बूथ पर वोट डाला, उनके साथ वहां उन करीब 40 नेताओं ने भी मतदान किया जो उनके साथ इस यात्रा में भारत यात्री हैं।

3. मतदान आज सोमवार सुबह 10 बजे आरंभ हुआ था। पार्टी मुख्यालय में वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने सबसे पहले मतदान किया, उनके बाद पार्टी महासचिव जयराम रमेश, अजय माकन, मुकुल वासनिक, वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी, विवेक तन्खा और कई अन्य लोगों ने मतदान किया।

4. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि चुनाव की पूरी प्रक्रिया स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी रही है और वह इससे संतुष्ट हैं, आज करीब 9900 में से 9500 प्रतिनिधियों ने मतदान किया। कुल मिलाकर 96 फीसदी मतदान राज्यों में हुआ, कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। उन्होंने कहा कि मतदान के बाद मतपेटियां 18 अक्टूबर तक कांग्रेस मुख्यालय पहुंच जाएंगी और 19 अक्टूबर 2022 की शाम तक नए कांग्रेस अध्यक्ष की घोषणा हो जाएगी।

5. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में उम्मीदवार शशि थरूर ने अपना वोट डालने के बाद कहा कि मैं बदलाव के लिए खड़ा हूं, पार्टी के कामकाज में बदलाव की जरूरत है और यह चुनाव उसी का हिस्सा है, वह चुनाव में अपने लिए नहीं खड़े हुए, बल्कि कांग्रेस और देश के लिए खड़े हुए हैं, भारत को एक मजबूत कांग्रेस की जरूरत है, मैंने अपने राजनीतिक भविष्य के लिए नहीं, बल्कि कांग्रेस और भारत के लिए चुनाव लड़ा, आज मैंने मल्लिकार्जुन खड़गे से बात की और कहा कि जो कुछ भी हुआ है, हम सहयोगी और दोस्त बने रहेंगे।

6. शशि थरूर ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि कांग्रेस के देश भर के सभी साथियों, कार्यकर्ताओं, प्रतिनिधियों, जिन्होंने आज भाग लिया, चुनाव में प्रचार किया, सपने देखे और मतदान करने का साहस किया, सभी को मेरा धन्यवाद, इस चुनाव का परिणाम जो भी हो, यह आपकी जीत होगी, जय हिंद, जय कांग्रेस।

7. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और चुनाव में उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को शुभकामनाएं दीं और कहा कि वे दोनों ही पार्टी को मजबूत करने और एक बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि शशि थरूर को मेरी शुभकामनाएं, उनसे आज दिन में बात की, हम दोनों भावी पीढ़ियों के लिए एक सशक्त एवं बेहतर राष्ट्र बनाने तथा कांग्रेस को मजबूत करने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य 80 वर्षीय मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए अपना वोट डाला।

8. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में अपना वोट डाला। अशोक गहलोत ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है, कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव आज 22 साल बाद हो रहा है, यह चुनाव पार्टी में आंतरिक सद्भाव का संदेश देता है, गांधी परिवार से मेरे संबंध 19 अक्टूबर (मतगणना के दिन) के बाद भी वही रहेंगे।

9. राजस्थान कांग्रेस के विधायक सचिन पायलट ने वोट डालने के बाद कहा कि कांग्रेस पार्टी ने खुले, लोकतांत्रिक और पारदर्शी चुनाव कराकर देश के लिए एक मिसाल कायम की है, मेरा मानना है कि जो भी इस चुनाव में जीतेगा उसे पार्टी के सभी सदस्यों का पूरा समर्थन मिलेगा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से हो रहे हैं, हर किसी ने अपनी मर्जी से मतदान किया है, क्या ऐसा चुनाव किसी और पार्टी में हुआ है।

10. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए तिरुवनंतपुरम में वोट डाला और कहा कि ये पूरी कांग्रेस के लिए गर्व का क्षण है कि हम पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हैं, कांग्रेस ही पार्टी अध्यक्ष चुन सकती है, हम असली लोकतंत्र का प्रदर्शन कर रहे हैं, कोई भी रबर स्टैंप अध्यक्ष नहीं होगा।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…