दिल्ली मेट्रो ने रचा इतिहास, देश की सबसे तेज चलने वाली परिवहन सेवा का रिकॉर्ड बनाया

दिल्ली मेट्रो लगातार यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के साथ मेट्रो सर्विसेज के अपग्रेडेशन के लिए भी प्रयासरत रहती है, ताकि मेट्रो यात्रियों को विश्वस्तरीय सेवा और सुविधा का अनुभव हो। इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो ने देश की सबसे तेज चलने वाली मेट्रो के रूप में खुद को स्थापित करते हुए इतिहास रच दिया है।

100 KM की रफ्तार से चलने वाली इकलौती मेट्रो
डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि सीएमआरएस से मंजूरी मिलने के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो ट्रेनों की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किलोमीटर घंटा कर दी गई है। देश की सबसे तेज चलने वाली नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक जाने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अब 100 किलोमीटर की रफ्तार से मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी, इस रफ्तार से चलने वाली ये देश की एकमात्र मेट्रो सेवा बन गई है।

भविष्य में 120 KM की गति से दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो
अनुज दयाल ने बताया कि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाईन पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मेट्रो के परिचालन से नई दिल्ली एयरपोर्ट लाइन से द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशनों के बीच लगने वाला कुल यात्रा समय करीब 21 मिनट हो जाएगा। इसे भविष्य में श्रेणीबद्ध तरीके से बढ़ाकर 120 किलोमीटर की गति से चलाने की योजना है।

अधिकतम गति के बाद 19 मिनट में कर यात्रा सकेंगे
अधिकतम गति सीमा लागू होने के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा का समय घटकर मात्र 19 मिनट हो जाएगा। 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन भारत की सबसे तेज मेट्रो कनेक्शन है, जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर 21 तक आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल 3 और एरोसिटी के माध्यम से निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करती है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …