नीतीश सरकार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने दिया इस्तीफा, आज ही संभाला था कार्यकाल

बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने आज 19 नवंबर को अपने पद से इस्तीफे दे दिया। मेवालाल चौधरी ने आज ही अपना कार्यभार संभाला था। मेवालाल चौधरी पर कृषि विश्वविद्यालय में कृषि वैज्ञानिक, असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती घोटाले में शामिल होने का आरोप है।

मेवालाल ने आज ही संभाला था कार्यकाल
बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने आज अपने पद से इस्तीफा देने से पहले आज ही भारी हंगामे के बीच शिक्षा विभाग का पदभार संभाला था। बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल यानि राजद ने पिछले 2 दिनों से लगातार मेवालाल चौधरी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप को लेकर और उनकी पत्नी की संदिग्ध मौत के मामले में मेवालाल चौधरी की कथित संलिप्तता को लेकर जांच की मांग कर रही थी। ध्यान रहे कि मेवालाल चौधरी ने 16 नवंबर को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मंत्री पद की शपथ ली थी। मेवालाल चौधरी पहली बार बिहार सरकार में मंत्री बने थे।

अशोक चौधरी को मिला मेवालाल के विभाग का प्रभार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मेवालाल चौधरी का इस्तीफा तत्काल राज्यपाल फागु चौहान को भेज दिया, जिसके बाद राज्यपाल ने मेवालाल चौधरी के इस्तीफा को स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री की अनुशंसा पर अशोक चौधरी को मेवालाल चौधरी के विभाग का प्रभार दे दिया है। पूर्व आईपीएस अमिताभ दास का तो आरोप है कि मेवालाल चौधरी की पत्नी व पूर्व विधायक नीता चौधरी की वर्ष 2019 में हुई संदिग्ध मौत के तार नियुक्ति घोटाले से जुड़े हो सकते हैं, इस मामले की जांच के लिए अमिताभ दास ने बिहार के डीजीपी को चिट्ठी लिखी है।

मेवालाल पर नौकरी में घपलेबाजी करने का आरोप
वर्ष 2017 में मेवालाल चौधरी पर भागलपुर के सबौर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति रहते हुए नौकरी में भारी घपलेबाजी करने का आरोप है। मेवालाल चौधरी के ऊपर आरोप है कि कुलपति रहते हुए उन्होंने 161 असिस्टेंट प्रोफेसर की गलत तरीके से बहाली की, इस मामले को लेकर उनके ऊपर प्राथमिकी भी दर्ज है, तत्कालीन बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने उस वक्त मेवालाल चौधरी के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे, जांच में मेवालाल चौधरी के खिलाफ लगे आरोपों को सही पाया गया था, उन पर सबौर कृषि विश्वविद्यालय के भवन निर्माण में भी घपलेबाजी का आरोप है। कृषि विश्वविद्यालय में नियुक्ति घोटाले का मामला सबौर थाने में वर्ष 2017 में दर्ज किया गया था, इस मामले में मेवालाल चौधरी ने कोर्ट से अंतरिम जमानत ले ली थी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…