नीतीश कुमार 7वीं बार बने बिहार के CM, तारकिशोर और रेणु देवी को मिली डिप्टी CM की कुर्सी

जदयू के मुखिया नीतीश कुमार आज 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं। नीतीश कुमार के साथ-साथ भाजपा विधायक तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को बिहार के उपमुख्यमंत्री की कुर्सी मिली है।

फागू चौहान ने नीतीश कुमार को शपथ दिलाई
बिहार राजभवन में आज 16 नवंबर को बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नीतीश कुमार के साथ-साथ राज्यपाल फागू चौहान ने तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। ध्यान रहे कि भाजपा नेता तारकिशोर प्रसाद कटिहार से विधायक चुने गए हैं, जबकि रेणु देवी बेतिया विधानसभा सीट से चुनाव जीती हैं। नीतीश कुमार के साथ आज 14 मंत्रियों ने भी शपथ ली। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी राजद और कांग्रेस ने शपथग्रहण समारोह का बहिष्कार किया।

तारकिशोर-रेणु को मिली डिप्टी CM की कुर्सी
नीतीश कुमार के अलावा जिन 14 मंत्रियों ने शपथ ली उसमें 5 मंत्री जदयू कोटे से बने हैं तो 7 मंत्री भाजपा के हैं, जबकि 1-1 मंत्री पद जीतनराम मांझी की पार्टी हम और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी को मिला है। जदयू कोटे से विजय चौधरी, अशोक चौधरी, विजेंद्र यादव, मेवालाल चौधरी और शीला कुमारी ने मंत्री पद की शपथ ली है, जबकि हम के कोटे से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन व वीआईपी कोटे से मुकेश सहनी ने मंत्री पद की शपथ ली है। वहीं भाजपा कोटे से डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी के अलावा मंगल पांडे, अमरेंद्र प्रताप सिंह, रामप्रीत पासवान, जीवेश मिश्रा तथा रामसूरत राय ने मंत्री पद की शपथ ली।

नीतीश पहली बार मार्च, 2000 में बने थे CM
नीतीश कुमार ने पहली बार 3 मार्च, 2000 को मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुए थे, लेकिन बहुमत साबित ना कर पाने के कारण केवल 7 दिनों में ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था, लेकिन जब वर्ष 2005 में लालू प्रसाद यादव के 15 वर्ष से चले आ रहे एकाधिकार को समाप्त कर नीतीश कुमार ने एनडीए गठबंधन को बिहार विधानसभा चुनाव में जीत दिलवाई तब उन्हें 24 नवंबर, 2005 को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया था, उन्होंने अपना यह कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा किया। मुख्यमंत्री के रूप में उनका तीसरा कार्यकाल 26 नवंबर, 2010 से 20 मई, 2014 तक चला। 22 फरवरी, 2015 को नीतीश कुमार ने चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, नीतीश कुमार का यह कार्यकाल 20 नवंबर, 2015 तक चला। नीतीश कुमार का पांचवा कार्यकाल 20 नवंबर, 2015 से लेकर 26 जुलाई, 2017 तक चला। 26 जुलाई, 2017 को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के 24 घंटे के बाद 27 जुलाई, 2017 को नीतीश कुमार ने भाजपा और एनडीए के समर्थन से 6ठी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Corona के एक और खतरनाक C.1.2 वेरिएंट की दस्तक, Vaccine को भी दे सकता है चकमा

दुनिया के तमाम देश अभी भी कोरोना से जूझ रहे हैं, वहीं भारत में तीसरी लहर की आशंका भी जताई …