जगदीप धनखड़ होंगे NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, BJP संसदीय बोर्ड की बैठक में लगी मुहर

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को आज एनडीए ने उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। भारतीय जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में आज शाम उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर चर्चा हुई, जिसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की।

जगदीप धनखड़ घोषित हुए उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
एनडीए ने पश्चिम बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है। दरअसल, जगदीप धनखड़ ने आज 16 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और इसके बाद से ही उन्हें उपराष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाए जाने को लेकर अटकलें तेज हो गई थीं। इससे पहले जगदीप धनखड़ ने 15 जुलाई 2022 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी भेंट की थी। उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त 2022 को होना है।

संसदीय दल की बैठक में तय हुआ उम्मीदवार का नाम
उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार तय करने के लिए आज भाजपा संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

दोनों सदन में भाजपा के 394 सांसद हैं
ध्यान रहे कि देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं। दोनों सदनों के मनोनित सदस्य भी निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, इनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं, जबकि जीत के लिए 391 मतों की जरूरत होगी। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त 2022 को समाप्त होगा। उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई 2022 है और मतदान 6 अगस्त 2022 को निर्धारित है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश
Comments are closed.

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…