केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में पहले स्टेज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर, प्लाज्मा देने की अपील

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कोरोना महामारी से जूझ रही दिल्ली के लिए एक अच्छी खबर है, दिल्ली में पहले स्टेज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हुई है, इसकी जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी।

दिल्ली में पहले स्टेज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कोरोना महामारी से जूझ रही दिल्ली के लिए आज एक अच्छी खबर आई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बताया कि दिल्ली में पहले स्टेज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हुई है, उन्होंने कहा कि कोरोना के चार मरीजों को 21 अप्रैल (मंगलवार) को प्लाज्मा दिया गया था, इसमें से दो लोगों को अब जल्द छुट्टी मिल सकती है, बाकी दो मरीजों के सेहत में सुधार हो रहा है, उम्मीद है कि ये दोनों लोग भी जल्दी ही रिकवर होंगे।

केंद्र सरकार ने दी थी प्लाज्मा थेरेपी की इजाजात

केजरीवाल ने बताया कि प्लाज्मा थेरेपी की इजाजात केंद्र सरकार से मिली थी, केंद्र सरकार ने एलएनजेपी हॉस्पिटल के सीरियस मरीजों के उपर ही प्लाज्मा थेरेपी ट्राई करने के लिए कहा था तथा नतीजों की डिटेल मांगी थी, केंद्र सरकार ने यह भी कहा था कि अगर नतीजे ठीक आए तो हम आपको बाकी परमिशन देंगे। उन्होंने कहा कि अगले 2-3 कोरोना मरीजों का हम ट्रायल अभी और करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि जब ट्रायल पूरा हो जाएगा, उसके बाद हम पूरी दिल्ली के सीरियस कोरोना मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देने के लिए केंद्र सरकार से परमिशन मांगेंगे, मुझे उम्मीद है कि इजाजत जल्द मिल जाएगी, इसके बाद दिल्ली के सभी हॉस्पिटलों  कोरोना के सीरियस मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत कर दी जाएगी।

केजरीवाल ने कहा, प्लाज्मा थेरेपी में सबसे अहम रोल डोनर का है

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह अभी शुरुआती नतीजे हैं, हम यह न समझे कि कोरोना का इलाज मिल गया, यह नतीजे बहुत उत्साहवर्धक हैं, उम्मीद की किरण नजर आ रही है, इसमें सबसे अहम रोल डोनर का है, जो कोरोना से ठीक हो गया तथा आकर अपना प्लाज्मा डोनेट करता है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कई लोगों ने डेंगू के लिए ब्लड दिया होगा, ठीक उसी तरह आपके ब्लड में से प्लाज्मा निकाल लेंगे तथा फिर आपका ब्लड वापस डाल देंगे, डोनर को चिंता करने की जरूरत नहीं है, जो लोग ठीक होकर गए हैं, उन्हें दिल्ली सरकार की ओर से फोन किया जाएगा तथा उनका प्लाज्मा लिया जाएगा।

दिल्ली में 92 कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित

ध्यान रहे कि दिल्ली में आज 138 कोरोना पॉजिटिव केस बढें हैं, अब तक दिल्ली में कुल 2514 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं, कोरोना बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या यहां 857 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 53 हो चुकी है। दिल्ली के सभी 11 जिले कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित किए जा चुके हैं। दिल्ली में अब तक 92 कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित हो चुके हैं।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 24 हजार के पार, मरने वालों की संख्या 780 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 24,400 पहुंच चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 5457 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 780 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 28 लाख को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 95 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 9 लाख 3 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 50,900 हो चुकी  है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ड्रग्स केस में फिल्म अभिनेता अरमान कोहली के घर पर NCB की रेड, ड्रग पेडलर से कनेक्शन का आरोप

बॉलीवुड ड्रग्स मामले में आज एनसीबी ने एक और बड़ा कदम उठाया है। एनसीबी ने ड्रग्स केस में बॉ…