PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन का सवाल है….तो इसे पूरा करने की नींव रख दी गई है, जब मैं कहता हूं कि मेरे पास बड़ी योजनाएं हैं, तो किसी को डरना नहीं चाहिए, मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं।’

भारत 5 साल में 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनेगा- मोदी
इंडियन इकोनॉमी को लेकर सकारात्मक रुख जताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले 5 साल में भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन जाएगा। न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर यह डर फैलाने के लिए भी सवाल उठाया कि अगर बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आई, तो वह संविधान बदलने की कोशिश करेगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2047 तक भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाने का विजन रखा है।

मैंने सब कुछ सही दिशा में करने की कोशिश की है- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब मैं कहता हूं कि मेरे पास बड़ी योजनाएं हैं, तो किसी को डरना नहीं चाहिए, मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं, उन्होंने कहा कि सरकारें हमेशा कहती हैं कि हमने सब कुछ किया है, लेकिन मुझे विश्वास नहीं है कि मैंने सब कुछ किया है, मैंने सब कुछ सही दिशा में करने की कोशिश की है, फिर भी मुझे बहुत कुछ करने की जरूरत है, अभी बहुत काम बाकी है, क्योंकि मैं देख रहा हूं कि मेरे देश की कितनी जरूरतें हैं, हर परिवार की अपनी जरूरतें हैं, इसीलिए मैं कहता हूं कि विकास का ये एक ट्रेलर है…अभी पूरी फिल्म बाकी है।’

भारत अभी दुनिया की पांचवीं बड़ी इकोनॉमी है
दरअसल, अभी भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी इकोनॉमी है, भारत से आगे अमेरिका, चीन, जर्मनी और जापान हैं, भारत के 2026 में जापान और 2027 में जर्मनी से आगे निकलने का अनुमान है, जापान फिलहाल मंदी में फंसा है, जबकि जर्मनी की इकोनॉमी भी संघर्ष कर रही है। ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म Jefferies ने इंडियन इकोनॉमी को लेकर सकारात्मक रुख जताते हुए कहा कि आने वाले पांच साल में देश की इकोनॉमी 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी, इस लिहाज से भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाएगी।

2047 विजन को पूरा करने के लिए काम शुरू है- मोदी
इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जहां तक 2047 विजन का सवाल है, तो इसे पूरा करने की नींव रख दी गई है, मैं लंबे समय तक गुजरात का मुख्यमंत्री रहा हूं, मैं अनुभव का आदी हूं, बार-बार चुनाव होने से मेरे राज्य से 30-40 सीनियर अच्छे अधिकारी इलेक्शन ड्यूटी के लिए ऑब्जर्वर बनकर जाते थे, वो 40-50 दिन बाहर रहते थे, तब मुझे चिंता होती थी कि मैं सरकार कैसे चलाऊंगा….क्योंकि देश में ऐसे चुनाव होते रहते हैं और मेरे अधिकारी ऑब्जर्वर रहते हैं, तब मैंने सोचा कि मैं ऐसे समय को वेकेशन के रूप में खत्म नहीं करूंगा, इसलिए मैं 100 दिनों की भी योजना बनाकर चलता था।

मैंने 15 लाख से ज्यादा लोगों से सुझाव लिए- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2047 विकसित भारत प्रोजेक्ट पर काम पिछले 2 साल से चल रहा है, यहां तक कि मैंने अपने तीसरे टर्म में 100 दिनों के लिए एक टारगेट भी तय किया है, मैं पिछले 2 साल से 2047 विजन पर काम कर रहा हूंस, इसके लिए मैंने देश भर के लोगों से राय और सुझाव मांगे, मैंने 15 लाख से ज्यादा लोगों से सुझाव लिए हैं, उनसे जाना कि वे आने वाले 25 साल में भारत को कैसे देखना चाहते हैं।

देश में एक प्रेरणा पैदा होनी चाहिए- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कई साल तक मैंने देश की यूनिवर्सिटी से संपर्क में रहा, मैंने अलग-अलग एनजीओ से संपर्क किया, 15-20 लाख लोगों ने अपने इनपुट दिए, फिर मैंने एआई की मदद ली, इस पर काम करने के लिए हर डिपार्टमेंट में अधिकारियों की एक डेडिकेटेड टीम बनाई, मैं भी उनके साथ बैठा, मीटिंग में टीम ने दो से ढाई घंटे तक प्रेजेंटेशन दिया, काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि 2047 में हम देश की आजादी के 100 साल मनाएंगे, स्वाभाविक रूप से इस तरह के मील के पत्थर के दौरान यह हर किसी के मन में नया उत्साह लाता है, एक नया संकल्प पैदा करता है, मेरी समझ से हर संस्थान, हर किसी का एक लक्ष्य होना चाहिए, चूंकि मैं प्रधानमंत्री हूं, लिहाजा 2047 तक मैं अपने देश के लिए इतना कुछ करूंगा, जिसका देशवासियों को फायदा होगा, देश में एक प्रेरणा पैदा होनी चाहिए, आजादी की 100वीं वर्षगांठ अपने आप में एक बहुत बड़ी प्रेरणा है।

कांग्रेस मॉडल और बीजेपी मॉडल के बीच का चुनाव- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान लोकसभा चुनाव 2024 पर भी बात की और उन्होंने कहा कि वर्तमान लोकसभा चुनाव में मतदाता के सामने विकल्प असफल कांग्रेस मॉडल और बीजेपी मॉडल के बीच है। उन्होंने कहा कि अगर हम 2024 के चुनावों को देखें, तो देश के सामने एक अवसर है, चुनाव कांग्रेस सरकार और बीजेपी सरकार के मॉडल का है, कांग्रेस ने 5-6 दशकों तक काम किया है, मैंने सिर्फ 10 साल ही काम किए हैं, इनकी तुलना करें, चाहे किसी भी क्षेत्र में कुछ कमियां हों, हमारे प्रयासों में कोई कमी नहीं होगी।

अगले कार्यकाल में स्पीड के साथ स्केल भी बढ़ाना है- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए देश में विकास की गति और पैमाने को बढ़ाने की भी प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि अगले कार्यकाल में मुझे स्पीड के साथ-साथ स्केल भी बढ़ाना है, यही मेरा लक्ष्य है, जब देश की जनता देश चलाने की जिम्मेदारी हमें सौंपती है, तो हमें सिर्फ और सिर्फ देश के लोगों पर ध्यान केंद्रित करना है।

तीसरे टर्म में भी 100 दिनों में लक्ष्य पूरा करेंगे- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं देश को मजबूत बनाने के लक्ष्य के साथ काम कर रहा हूं, जब देश मजबूत होता है….तो हर किसी को इसका लाभ अनुभव होता है, हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं, हम ईमानदारी से काम कर रहे हैं, इन चीजों का प्रभाव पड़ता है, इसलिए 2024 के चुनाव में हम अपना ट्रैक रिकॉर्ड लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि साल 2019 में भी उनकी सरकार ने अपने पहले 100 दिनों में कई उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की थीं, तीसरे टर्म में भी 100 दिनों का लक्ष्य पूरी सफलता के साथ हासिल किया जाएगा।

बेटे की तरह भारत माता की सेवा रहा हूं- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान अपना वर्क कमिटमेंट भी शेयर किया और कहा कि मैं एक मिनट भी बर्बाद नहीं करना चाहता, 2019 में मैं 100 दिनों का टारगेट लेकर चला था, कई काम हुए, तीन तलाक को खत्म किया गया, 370 खत्म हुआ….ये सब 100 दिनों के टारगेट के तहत हुआ। उन्होंने कहा कि विश्वास बहुत बड़ी शक्ति है, भारत जैसे देश में इस विश्वास को मैं अपनी जिम्मेदारी मानता हूं, मैं एक बेटे की तरह भारत माता की सेवा कर रहा हूं, यही मेरा मिशन है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…