लिज ट्रस चुनी गईं ब्रिटेन की नई PM, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया, कल होगा शपथ ग्रहण

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिस ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री चुन ली गई हैं। लिस ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक करीब 21 हजार वोटों से प्रधानमंत्री का चुनाव हराया। लिस ट्रस प्रधानमंत्री की पद पर बोरिस जॉनसन की जगह जगह लेंगी, वह ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।

PM पद के चुनाव में लिज ट्रस ने दर्ज की जीत
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के चुनाव में आज 5 सितंबर को लिज ट्रस जीत दर्ज की हैं। लिज ट्रस ने करीबी मुकाबले में भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक को हराया है। लिज ट्रस कल यानि 6 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी। लिज ट्रस को 81,326 वोट और ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले हैं। थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी। दरअसल, प्रधानमंत्री चुनाव के अंतिम चरण का मतदान 2 सितंबर 2022 को खत्म हुआ था, चुनाव नतीजों से पहले आए प्री-पोल सर्वे में ऋषि सुनक को लिज ट्रस से पीछे बताया गया था

मैं एक बोल्ड प्लान पेश करूंगी- लिज ट्रस
ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) की नेता चुने जाने के बाद 47 वर्षीय लिज ट्रस ने कहा कि मैं एक बोल्ड प्लान पेश करूंगी। लिज ट्रस ने दावा किया कि वह करों में कटौती और ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक बेहतर योजना देंगी। उन्होंने कहा कि वे ऊर्जा संकट और एनएचएस पर काम करेंगी। लिज ट्रस ने कहा हम सभी अपने देश के लिए काम करेंगे और मैं यह सुनिश्चित करूंगी कि हम अपनी कंजर्वेटिव पार्टी की सभी शानदार प्रतिभाओं का उपयोग करें और हम 2024 में कंजर्वेटिव पार्टी के लिए एक बड़ी जीत हासिल करेंगे।

जॉनसन ने दिया था पीएम पद से इस्तीफा
गौरतलब है कि ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री पद का चुनाव जुलाई 2022 में तब शुरू हुआ था, जब बोरिस जॉनसन ने अपनी सरकार में कई घोटालों और मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद पीएम पद छोड़ने की घोषणा की थी। बोरिस जॉनसन के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद करीब 2 महीने से चल रही कवायद आज खत्म हो गई और ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिल गया।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…