टाइम की 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में PM मोदी व शाहीन बाग वाली ‘दादी’ का नाम शामिल

दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मानी जाने वाली इंटरनेशनल मैगजीन ‘टाइम’ ने इस साल दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में पीएम मोदी व शाहीन बाग वाली ‘दादी’ का नाम भी शामिल है।

टाइम की सूची में पीएम मोदी व बिलकिस दादी शामिल
टाइम की इस साल की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से जगह दी गई है। प्रधानमंत्री मोदी के अलावा इस लिस्ट में शाहीन बाग आंदोलन से सुर्खियों में आईं बिलकिस दादी, अभिनेता आयुष्मान खुराना और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई शामिल हैं। टाइम मैगजीन ने शाहीन बाग आंदोलन के दौरान ‘दादी’ के नाम से मशहूर हुईं बिलकिस को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है।

बिलकिस दादी बुलंदशहर की रहने वाली हैं
82 वर्षीय दादी बिलकिस उस वक्त सुर्खियों में आईं थीं, जब उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून यानि सीएए के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग आंदोलन में धरना पर बैठकर ध्यान आकर्षित किया था। सीएए प्रोटेस्ट का चेहरा बनकर उभरीं बिलकिस उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की रहने वाली हैं, उनके पति करीब 10-11 साल पहले गुजर चुके हैं, जो खेती-मजदूरी करते थे। बिलकीस फिलहाल दिल्ली में अपने बहू-बेटों के साथ रहती हैं।

टाइम की सूची में ट्रंप से पहले जिनपिंग का नाम
टाइम मैगजीन ने पिछले साल लंदन में एक मरीज को एचआईवी से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले प्रोफेसर रविंद्र गुप्ता को भी इस सूची में शामिल किया है। लंदन का वह मरीज दुनिया का केवल दूसरा मरीज है जो एचआईवी मुक्त हुआ है। दिलचस्प बात यह है कि इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम लिखा गया है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा परीक्षा देने का मौका

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से …