PM मोदी ने पाक-चीन पर किया हमला, कहा- आतंकवाद और युद्ध ने छीनी लाखों जिंदगियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 26 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली को संबोधित किया। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना, आतंकवाद समेत कई अहम मुद्दे उठाए।

मोदी ने पाक और चीन पर करारा हमला बोला
कोरोना संकट के कारण संयुक्त राष्ट्र महासभा की आम सभा वर्चुअल तरीके से आयोजित की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए संबोधित करते हुए पाकिस्तारन और चीन पर करारा हमला बोला। प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्ताेन और चीन का बिना नाम लिए कहा‍ कि आतंकवाद और युद्ध ने लाखों जिंदगियां छीन ली, लाखों मासूम बच्चे जिन्हें दुनिया पर छा जाना था वो असमय ही दुनिया छोड़कर चले गए। उन्हों ने दुनिया को भरोसा दिलाया कि भारत शांति का पक्षधर है और आतंकवाद के खिलाफ खड़ा है।

भारत ने 150 देशों को जरूरी दवाइयां भेजी- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक महामारी कोरोना के हालात पर चर्चा करते हुए कहा कि विश्व के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक देश के तौर पर आज मैं वैश्विक समुदाय को एक और आश्वासन देना चाहता हूं कि भारत की वैक्सीन प्रोडक्शन और वैक्सीन डिलीवरी क्षमता पूरी मानवता को इस संकट से बाहर निकालने के लिए काम आएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस मुश्किल समय में भी भारत की फार्मा इंडस्ट्री ने 150 से अधिक देशों को जरूरी दवाइयां भेजीं हैं।

योजनाओं का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही भारत ने अपने 6 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट करने की बहुत बड़ी योजना की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि भारत की आवाज मानवता, मानव जाति और मानवीय मूल्यों के दुश्मन- आतंकवाद, अवैध हथियारों की तस्करी, ड्रग्स, मनी लॉन्डरिंग के खिलाफ उठेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद बनी परिस्थितियों के बाद हम आत्मनिर्भर भारत के विजन को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। भारत में ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे। भारत अपने गांवों के 150 मिलियन घरों में पाइप से पीने का पानी पहुंचाने का अभियान चला रहा है।

भारत हमेशा मानव जाति के हित के बारे में सोचा- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा पूरी मानव जाति के हित के बारे में सोचा है, न कि अपने निहित स्वार्थों के बारे में, भारत की नीतियां हमेशा से इसी दर्शन से प्रेरित रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है, तो वो किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं होती, भारत जब विकास की साझेदारी मजबूत करता है, तो उसके पीछे किसी साथी देश को मजबूर करने की सोच नहीं होती, हम अपनी विकास यात्रा से मिले अनुभव साझा करने में कभी पीछे नहीं रहते।

कोरोना से निपटने में संयुक्त राष्ट्र कहां है- मोदी
इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में स्थायी सीट का मुद्दा उठाते हुए कहा कि कब तक भारत को संयुक्त राष्ट्र के डिसिजन मेकिंग स्ट्रक्चर से अलग रखा जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के लोग यूएन के रिफॉर्म्स को लेकर जो प्रोसेस चल रहा है, उसके पूरा होने का बहुत लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, भारत के लोग चिंतित हैं कि क्या ये प्रक्रिया कभी लॉजिकल एंड तक पहुंच पाएगा। संयुक्त राष्ट्र की प्रतिक्रियाओं में बदलाव, व्यवस्थाओं में बदलाव, स्वरूप में बदलाव, आज समय की मांग है। उन्होंने कहा कि पिछले 8-9 महीने से पूरा विश्व कोरोना महामारी से संघर्ष कर रहा है, इस वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र कहां है, एक प्रभावशाली रिस्पॉन्स कहां है।

आज विश्व अलग दौर से गुजर रहा है- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये बात सही है कि कहने को तो तीसरा विश्व युद्ध नहीं हुआ, लेकिन इस बात को नकार नहीं सकते कि अनेकों युद्ध हुए, अनेकों गृह युद्ध भी हुए, कितने ही आतंकी हमलों ने खून की नदियां बहती रहीं, इन युद्धों और हमलों में, जो मारे गए वो हमारी-आपकी तरह इंसान ही थे। लाखों मासूम बच्चे जिन्हें दुनिया पर छा जाना था, वो दुनिया छोड़ कर चले गए, उस समय और आज भी, संयुक्त राष्ट्र के प्रयास क्या पर्याप्त थे। उन्होंने कहा कि आज विश्व अलग दौर से गुजर रहा है, पूरा विश्व कोरोना महामारी से निपट रहा है, आज गंभीर आत्ममंथन की जरूरत है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …