प्रधानमंत्री मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर देश को संबोधित किया, कहा- मानवता की सेवा करने वाले नमन के पात्र

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश को संबोधित करते हुए कहा कि मानवता की सेवा करने वाले नमन के पात्र हैं।

मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर देश को संबोधित किया

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश को संबोधित करते हुए कहा कि मानवता की सेवा करने वाले नमन के पात्र हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आज कोविड-19 के कारण दुनिया में पैदा हुई उथल-पुथल तथा निराशा के बीच भगवान बुद्ध की सीख को पहले से भी अधिक प्रासंगिक बताते हुए को कहा कि थक कर रुक जाना, कोई विकल्प नहीं होता तथा विजय के लिए निरंतर प्रयास जरूरी है।

आपके बीच आना मेरा सौभाग्य होता है- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में देशवासियों से कहा कि इस बार परिस्थितियां अलग हैं, पूरा दुनिया मुश्किल दौर से गुजर रही है, आपके बीच आना मेरा सौभाग्य होता है, लेकिन मौजूदा स्थिति इसकी इजाजत नहीं देती है। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध के कदम पर चल कर भारत आज दुनिया की मदद कर रहा है, फिर चाहे वो देश में हो या फिर विदेश में, ऐसे संकट के समय लाभ-हानि को नहीं देखा जाता है।

संकट के समय हर किसी की मदद करना ही सबका धर्म- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत बिना किसी स्वार्थ के दुनिया के साथ खड़ा है, हमें अपने-अपने परिवार के साथ ही दूसरों की भी सुरक्षा करनी होगी, संकट के समय हर किसी की मदद करना ही सबका धर्म है। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध कहना था कि मानव को निरंतर यह प्रयास करना चाहिए कि वह कठिन परिस्थितियों पर विजय प्राप्त करे, उनसे बाहर निकले, थक कर रुक जाना, कोई विकल्प नहीं होता।

इस उथल-पुथल के समय पर भगवान बुद्ध की सीख बहुत जरूरी- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध भारत के बोध तथा भारत के आत्मबोध दोनों का प्रतीक है, इसी आत्मबोध के साथ भारत निरंतर पूरी मानवता और पूरे दुनिया के हित में काम कर रहा है तथा आने वाले वक्त में करता रहेगा। उन्होंने कहा कि आज कई लोग ऐसे हैं जो देश तथा दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अपनी-अपनी तरह से लोगों की करने सेवा में जुटे हुए हैं, हर कोई अपनी तरह से सेवा कर रहा है, मानवता की सेवा में जुटे ऐसे लोग नमन के पात्र हैं, आज दुनिया में उथल-पुथल है, ऐसे समय पर भगवान बुद्ध की सीख बहुत जरूरी है।

बुद्ध केवल एक नाम नहीं है, बल्कि एक पवित्र विचार भी- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध किसी एक परिस्थिति तक सीमित नहीं हैं, वह हर किसी को मानवता की मदद करने का संदेश देते हैं, समय बदला, स्थिति बदली, समाज की व्यवस्थाएं बदलीं, लेकिन भगवान बुद्ध का संदेश जीवन में निरंतर विद्यमान रहा है, हम सभी के जीवन में उसका विशेष स्थान रहा है। उन्होंने कहा कि बुद्ध केवल एक नाम नहीं है, बल्कि एक पवित्र विचार भी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि प्रत्येक जीवन की मुश्किल को दूर करने के संदेश तथा संकल्प ने भारत की सभ्यता, संस्कृति को हमेशा दिशा दिखाई है, भगवान बुद्ध ने भारत की इस संस्कृति को और समृद्ध किया है।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 53 हजार के पार, मरने वालों की संख्या 1787 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 53 हजार से ज्यादा हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 15,332 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 1787 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 38 लाख, 34 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या 2 लाख, 65 हजार को पार कर चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 12 लाख, 63 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 74,800 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…