रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई की 10वीं-12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि घोषित की…जानिए कब होंगी ये परीक्षाएं !

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच सीबीएसई की 10वीं तथा 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी गई है।

10वीं तथा 12वीं की बची हुई परीक्षाएं 1-15 जुलाई के बीच

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आज ऐलान कर दिया है कि सीबीएसई यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाएं 1-15 जुलाई, 2020 के बीच होंगी।

निशंक ने परीक्षाओं के तारीख की घोषणा की

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज ट्विट करके सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं के तारीख की घोषणा करते हुए बताया कि सीबीएसई की 10वीं तथा 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाएं 1-15 जुलाई, 2020 के बीच होगी। सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों को भी लंबे समय से इंतजार था। रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि वह 10वीं तथा 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हैं। उन्होंने बताया कि 12वीं कक्षा के 12 विषयों के पेपरों का आयोजन किया जाएगा।

विद्यार्थी इन परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी करें- निशंक

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 10वीं तथा 12वीं कक्षा के विद्यार्थी इन परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी करें, वैकल्पिक पेपरों के नंबर आंतरिक मूल्यांकन के जरिए दिए जाएंगे, केवल मूल विषयों के ही पेपरों का आयोजन होगा। उन्होंने विद्यार्थियों से लॉकडाउन का फायदा उठाने तथा इन परीक्षाओं को लेकर अच्छे से तैयारी करने का निवेदन भी किया है। इससे पहले 5 मई, 2020 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऐलान किया था कि सीबीएसई की 10वीं कक्षा की कुछ बची हुई परीक्षाएं अब नहीं होगी, केवल दिल्‍ली के उत्‍तर-पूर्वी जिले में परीक्षाएं होगी।

10वीं की परीक्षाएं केवल दिल्‍ली के उत्‍तर-पूर्वी जिले में होंगी

ध्यान रहे कि दिल्‍ली के उत्‍तर-पूर्वी जिले में फरवरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा के कारण यहां सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं, इसके बाद सीबीएसई ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा था कि जिन बच्‍चों को परीक्षा देने में परेशानी है, वह चाहे तो नहीं दे सकते हैं, हालांकि बाद में परीक्षा कराने की तैयारी की गई तब तक कोरोना महामारी ने अपना कहर मचाना शुरू कर दिया था, जिसके कारण बच्‍चे परीक्षा सेंटर नहीं जा पा रहे थे। इसलिए सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षाएं अब केवल दिल्‍ली के उत्‍तर-पूर्वी जिले में होंगी।

भारत में कोरोना संक्रमित 57,300 के पार, मरने वालों की संख्या 1899 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 57,300 ज्यादा हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 17,041 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 1899 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 39 लाख, 50 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या 2 लाख, 71 हजार को पार कर चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 12 लाख, 95 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 77,000 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …