केजरीवाल सरकार ने चार हजार तबलीगी जमात के लोगों को क्वारंटाइन सेंटर से छोड़ने का फैसला किया !

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, इस बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल करीब चार हजार लोगों की क्वारंटाइन की अवधि पूरी होने के बाद सभी लोगों को अपने-अपने घर जाने देने का फैसला किया है।

मरकज में शामिल 4000 लोगों की क्वारंटाइन अवधि पूरी

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, इस बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल करीब चार हजार लोगों की क्वारंटाइन की अवधि पूरी होने के बाद सभी लोगों को अपने-अपने घर जाने देने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने आज एक आदेश जारी करके कहा कि निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल करीब चार हजार लोगों की क्वारंटाइन पूरी होने के इन सभी को घर जाने दिया जाए।

जिन पर मुकदमा दर्ज है, उन पर पुलिस कार्रवाई करे- दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया है कि इनमें से जिन लोगों पर मुकदमा दर्ज है उन पर पुलिस कार्रवाई करे, मरकज मामले में जिन लोगों के नाम दर्ज हैं तथा जांच के लिए जिनकी आवश्यकता है, उन सभी तबलीगी जमात के सदस्यों को दिल्ली पुलिस की हिरासत में भेजा जाएगा तथा बाकी लोगों को अपने-अपने घर भेज दिया जाए।

1100 से ज्यादा संक्रमित ठीक हो चुके तथा और सभी का क्वारंटाइन की अवधि पूरी

ध्यान रहे कि करीब 4000 से ज्यादा ऐसे लोग थे जिनको मार्च अंतिम हफ्ते में निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज से या कुछ दूसरे जगहों से कोरोना क्वारंटाइन सेंटर और हॉस्पिटलों में भेजा गया था, इनमें से करीब 1100 से ज्यादा कोरोना से संक्रमित पाए गए थे, अब संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं तथा और सभी का क्वारंटाइन की अवधि पूरी हो चुकी है। इसलिए दिल्ली सरकार ने इन्हें घर भेजना का फैसला किया है।

दिल्ली पुलिस ने मौलाना साद के बेटे से पूछताछ की

इससे पहले दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 5 मार्च को निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज के प्रमुख मौलाना साद के बेटे से पूछताछ की थी, इस पूछताछ में उन 20 तबलीगी जमात के लोगों के गायब होने को लेकर भी बात हुई जो गाइडलाइंस का उल्लंघन करके  मरकज में शामिल हुए थे। मरकज मामले में आपराधिक केस दर्ज होने के बाद से ही ये 20  लोग फरार हैं, दिल्ली पुलिस इनकी तलाश कर रही है। उधर तबलीगी जमात के मरकज के प्रमुख मौलाना साद की भी तलाश जारी है तथा उन्हें इस मामले में कई नोटिस भेजे भी गए हैं।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 5532 पहुंची     

दिल्ली में आज कोरोना का कहर अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा रहा है, दिल्ली में आज 428 कोरोना पॉजिटिव केस बढ़े हैं। दिल्ली में अब तक 5532 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या यहां 1542 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 65 हो चुकी है। दिल्ली के सभी 11 जिले कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित किए जा चुके हैं। दिल्ली में अब कोरोना हॉटस्पॉट इलाके 100 से घट कर 88 हो चुके हैं।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 52,900 के पार, मरने वालों की संख्या 1785 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 52,500 से ज्यादा हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 15,331 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 1785 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 37 लाख, 92 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या 2 लाख, 62 हजार को पार कर चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 12 लाख, 46 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 73,200 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …