पेटीएम मॉल के डाटा में सेंधमारी का दावा, कंपनी ने किया इनकार

ऑनलाइन इंटेलिजेंस कंपनी साइबल ने आज कहा कि एक साइबर अपराध समूह ने पेटीएम मॉल के पूरे डेटाबेस में अप्रतिबंधित पहुंच प्राप्त कर ली और इसके बाद फिरौती की मांग की है। हालांकि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पेटीएम ने इन दावों से इनकार किया है।

हैकर्स ने पेटीएम मॉल से फिरौती मांगी- साइबल

ऑनलाइन इंटेलिजेंस कंपनी साइबल ने आज यानि 30 अगस्त को कहा कि एक साइबर अपराध समूह ने पेटीएम मॉल के पूरे डेटाबेस में अप्रतिबंधित पहुंच प्राप्त कर ली और इसके बाद फिरौती की मांग की है। हालांकि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पेटीएम ने इन दावों से इनकार किया है। साइबल ने कहा कि साइबरक्राइम समूह उर्फ ‘जॉन विक’ पेटीएम मॉल एप्लीकेशन/वेबसाइट पर बैकडॉर/एडमाइनर अपलोड करने में सक्षम हो गया। पेटीएम मॉल के प्रवक्ता ने आईएएनएस से कहा कि यह दावे पूरी तरह से गलत हैं, हम यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि सभी यूजर्स और कंपनी का डाटा पूरी तरह सुरक्षित है।

डाटा में सेंधमारी के दावे फर्जी- पेटीएम मॉल

पेटीएम मॉल के प्रवक्ता के मुताबिक, हमने इसे देखा और संभावित हैक और डाटा में सेंधमारी के दावे पर जांच की और यह पूरी तरह से फर्जी निकला। उधर साइबल ने कहा कि पेटीएम मॉल में डाटा में सेंधमारी से संभवत सभी खातों और संबंधित सूचनाओं पर असर पड़ेगा। साइबल ने कहा कि वह यह पुष्टि नहीं कर रहा कि फिरौती को दिया गया या नहीं, हमारे सूत्रों ने हमें वह मैसेज भी फॉरवर्ड किया, जहां हैकर्स ने यह दावा किया है कि उन्हें पेटीएम मॉल से फिरौती की रकम भी प्राप्त हो गई।

हैक पेटीएम मॉल के इनसाइडर की वजह से हुआ

साइबल ने कहा कि हैकर्स की मांगों को पूरा नहीं कर पाने की स्थिति में साइबरक्राइम ग्रुप डाटा लीक कर देते हैं। हैकर्स ने दावा किया कि हैक पेटीएम मॉल के इनसाइडर की वजह से हुआ है, इस दावे की हालांकि अभी पुष्टि नहीं हुई है। ध्यान रहे कि वर्ष 2019 में पेटीएम ग्रुप को उनके कर्मचारियों की वजह से धोखाधड़ी का सामना करना पड़ा था। पेटीएम मॉल के प्रवक्ता ने कहा कि जैसा की आप उम्मीद करते हैं, हम डाटा सुरक्षा में काफी निवेश करते हैं, हम बग बाउंटी कार्यक्रम भी चलाते हैं, जिसके तहत हम किसी भी सुरक्षा खतरों का खुलासा करने वाले को इनाम देते हैं, हम बड़े पैमाने पर सुरक्षा रिसर्च समुदाय के साथ काम करते हैं और सुरक्षित तरीके से सुरक्षा विसंगतियों को हल करते हैं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In मीडिया समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …