दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अब नई रणनीति…जानिए क्या है ?

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नई रणनीति बनाने पर जोर दिया। अनिल बैजल ने अधिकारियों को परीक्षण क्षमता को बढ़ाने का निर्देश दिया, इनमें मांग पर जांच (टेस्टिंग ऑन डिमांड), दिल्ली के सीमा के इलाकों और बड़े निर्माण स्थलों पर जांच करना शामिल है।

परीक्षण क्षमता को बढ़ाने का निर्देश

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नई रणनीति बनाने पर जोर दिया। अनिल बैजल ने 2 सितंबर को अधिकारियों को परीक्षण क्षमता को बढ़ाने का निर्देश दिया, इनमें मांग पर जांच (टेस्टिंग ऑन डिमांड), दिल्ली के सीमा के इलाकों और बड़े निर्माण स्थलों पर जांच करना शामिल है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में यह तय हुआ कि दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग, ट्रेसिंग तथा ट्रीटमेंट की सुविधाओं को मजबूत किया जाएगा।

कॉल करके अपने घर पर कराइए कोरोना टेस्ट

सूत्रों के मुताबिक, टेस्टिंग ऑन डिमांड की सुविधा और एक हेल्पलाइन नंबर जल्द जारी किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति इस नंबर पर कॉल करके टेस्ट की बुकिंग कर अपने घर पर जांच की सुविधा का लाभ ले सकेगा। पहले चरण में टेस्टिंग ऑन डिमांड सुविधा का लाभ बुजुर्गों, महिलाओं तथा बच्चों को दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानि डीडीएमए की बैठक में राज्यपाल अनिल बैजल ने अधिकारियों को औपचारिकताएं पूरी करने और और मानक संचालन प्रक्रिया यानि एसओपी बनाने के लिए कहा। वहीं इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए लोग नजदीकी जांच केंद्र में भी टेस्ट के लिए बुकिंग करवा सकेंगे। इन लोगों को एक तय टाइम दिया जाएगा ताकि इन्हें लाइन में न लगना पड़े।

दिल्ली की सीमाओं पर टेस्ट करने का निर्देश

ध्यान रहे पिछले दिनों में दिल्ली में अचानक कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है और अधिकारियों का मानना है कि कोरोना संक्रमण को केवल अधिक टेस्ट तथा स्रोत का पता लगाने की रणनीति से काबू किया जा सकता है। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बैठक के दौरान दिल्ली की सीमाओं पर जांच सुविधा स्थापित करने का भी निर्देश दिया ताकि संक्रमण के लक्षण वाले लोगों की जांच की जा सके।

दिल्ली आने वाले प्रवासी मजदूरों का टेस्ट अनिवार्य

दिल्ली आने वाले सभी प्रवासी मजदूरों को अपनी कोरोना टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा। जो एनसीआर से दिल्ली में काम करने आते हैं, अगर वो चाहें तो अपनी टेस्ट करवा सकते हैं। इसके अलावा अंतरराज्यीय बस अड्डों पर टेस्ट की सुविधा दी जाएगी जहां प्रवासी मजदूर अपनी टेस्ट करवा सकेंगे। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बाद में एक ट्वीट में करके कहा कि बदले हुए हालात में टेस्टिंग, ट्रेसिंग तथा ट्रीटमेंट की सुविधा को और ज्यादा मजबूत करना बेहद जरूरी है। इस दौरान हॉटस्पॉट, कंटेनमेंट जोन तथा ग्रामीण क्षेत्रों पर खास ध्यान देने की जरूरत है। पिछले हफ्ते ही दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि प्रतिदिन 20 हजार से बढ़ाकर 40 हजार लोगों की कोरोना टेस्ट की जाए।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…