देश के 25 जिले कोरोना मुक्त की ओर, पिछले 14 दिनों में कोई कोरोना पॉजिटिव केस नहीं

वैश्विक महामारी कोविड-19 का कहर पूरी दुनिया समेत भारत में बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन इस बीच भारत के लिए एक अच्छी भी खबर है। देश के 15 राज्यों के 25 कोरोना पॉजिटिव केस वाले जिले में पिछले 14 दिनों में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस भी नहीं आया है।

15 राज्यों के 25 जिले कोरोना मुक्त की ओर

वैश्विक महामारी कोविड-19 का कहर पूरी दुनिया समेत भारत में बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन इस बीच भारत के लिए एक अच्छी भी खबर है कि देश के 15 राज्यों के 25 कोरोना पॉजिटिव केस वाले जिले में पिछले 14 दिनों में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस भी नहीं आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज अपने प्रेस कॉन्फेंस के दौरान बताया कि भारत के 25 ऐसे जिले हैं, जहां पहले कोरोना पॉजिटिव केस मिले थे, लेकिन अब उन सभी जिलों में पिछले 14 दिनों में कोई भी लोग कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है, इन जिलों में पूरा प्रयास किए जा रहा है कि आगे भी नए कोरोना पॉजिटिव केस नहीं आए।

जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट स्ट्रैटजी के तहत काम किया

लव अग्रवाल ने देश के इन 15 राज्यों के 25 कोरोना पॉजिटिव केस वाले जिले का नाम भी एक-एक करके गिनाया तथा कहा कि जब इन सभी जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस आए तो जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट स्ट्रैटजी के तहत काम किया, जिसका परिणाम हमें दिखने लगे हैं, लेकिन अभी भी जरूरत है कि हम अपनी विजिलेंस उसी एनर्जी के साथ बनाए रखें, 14 दिनों से कोई नए मामले ना आने के बाद अब आशा जताई जा रही है के ये 25 जिले कोरोना के खिलाफ जंग जीतने की ओर हैं।

हर स्तर पर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

लव अग्रवाल ने कहा कि हम हर स्तर पर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, टाइमली रिस्पॉन्स के लिए कटिंग एज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम टेक्नोलॉजी की सहायता से लाइव केस ट्रैकिंग, केस मैनेजमेंट तथा कंटेनमेंट स्ट्रैटजी को लागू करने के साथ-साथ उसकी मॉनिटरिंग भी कर रहे हैं। लव अग्रवाल ने बताया कि अच्छी खबर यह है कि इन 25 जिलों में कर्नाटक के 4, छत्तीसगढ़ के 3, बिहार के 3, हरियाणा के 3 तथा केरल जिले के 2 शामिल हैं, इन पांचों राज्यों में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 888 है, इसमें से 285 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो भी चुके हैं, इन पांचों राज्यों में कोरोना से अब तक 12 लोग मरे हैं।

भारत में रोजाना हो रहा है करीब 17 हजार कोरोना टेस्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में अभी रोजाना करीब 17 हजार कोरोना टेस्ट हो रहा है, जिसमें करीब 4 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे हैं। ध्यान रहे अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 9500 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1144 हो गई है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 335 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…