नई दिल्ली से चलने वाली स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस में मिले 5 कोरोना संक्रमित, यात्रियों तथा रेलवे में मचा हड़कंप…जानिए पूरा मामला !

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार द्वारा 25 मार्च से 31 मई तक 68 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन जारी है, इस बीच देश में चिंता करने की बड़ी खबर आई है कि नई दिल्ली से चलने वाली स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में 5 कोरोना संक्रमित मिले है, जिसके बाद यात्रियों तथा रेलवे में हड़कंप मच गया है।

नई दिल्लीचेन्नई स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस में मिले 5 कोरोना संक्रमित

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार द्वारा 25 मार्च से 31 मई तक 68 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन जारी है, इस बीच देश में चिंता करने की बड़ी खबर आई है कि नई दिल्ली से चलने वाली स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में 5 कोरोना संक्रमित मिले है, जिसके बाद यात्रियों तथा रेलवे में हड़कंप मच गया है। दरअसल, 13 मई को नई दिल्ली से चेन्नई के लिए खुली स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में ये पांचों कोरोना संक्रमित मिले हैं।

4 टिकट चेकिंग स्टाफ को क्वारंटाइन में भेज दिया गया

नई दिल्ली-चेन्नई स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस में 5 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इस ट्रेन में तैनात 4 टिकट चेकिंग स्टाफ को क्वारंटाइन में भेज दिया गया है, जबकि इनकी कोरोना टेस्ट भी कराई जाएगी। अब पांचों कोरोना संक्रमित यात्रियों के साथ जिन लोगों ने यात्रा की थी, उन्हें भी रेल प्रशासन सूचित करेगा। दक्षिण रेलवे के अधिकारियों ने 19 मई को उत्तर रेलवे के अधिकारियों को इन पांचों यात्रियों के कोरोना संक्रमित होने की सूचना दी।

कोरोना संक्रमितों के सफर करने से रेलवे पर उठा यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सवाल

ध्यान रहे कि यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद सफर की अनुमति दी जा रही है, इसके बावजूद नई दिल्ली-चेन्नई स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस में 5 कोरोना संक्रमितों के सफर करने से रेलवे के स्टाफ तथा यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। कोरोना संक्रमितों में 4 यात्री थर्ड एसी के एक ही कोच में सफर कर रहे थे, जबकि 1 अन्य यात्री सेकंड एसी में था।

रेलवे के टिकट चेकिंग स्टाफ अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित

इस मामले के सामने आने के बाद अब तक कोई भी रेलवे अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, इन 4 टिकट चेकिंग रेलवे स्टाफ के परिवार को भी निगरानी में रखा गया है, साथ ही इनके संपर्क में आने वाले स्टाफों को भी फिलहाल घर में रहने को कहा गया है। वहीं, अब इस मामले के सामने आने के बाद रेलवे के सभी टिकट चेकिंग स्टाफ अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित है, उन लोगों का कहना है कि रेलवे स्टेशनों व ट्रेनों में तैनात सभी रेलवे स्टाफ को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जरूरी साधन उपलब्ध कराया जाना चाहिए, इसके साथ ही यात्रियों की जांच में किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

नई दिल्ली से 15 शहरों के लिए स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस चलाई जा रही है

गौरतलब है कि कोरोना महामारी ने देश के साथ दुनिया में कोहराम मचा रखा है, जिसके चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ तथा इस लॉकडाउन के कारण देश के अलग जगहों में फंसे लोगों को अपने घर पहुंचाने के लिए रेलवे फिलहाल श्रमिक स्पेशल ट्रेन तथा स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस चला रही है। भारतीय रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को 1 मई से चला रही है, जबकि नई दिल्ली से 15 शहरों के लिए स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस 12 मई से चला रही है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा परीक्षा देने का मौका

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से …