Amrita Hospital: PM मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े प्राइवेट अस्पताल का उद्घाटन, जानिए अमृता हॉस्पिटल की खूबियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा के फरीदाबाद में अमृता हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। दरअसल, अमृता हॉस्पिटल एशिया का सबसे बड़ा प्राइवेट अस्पताल है। अमृता अस्पताल का निर्माण माता अमृताआनंदमयी मठ द्वारा कराया गया है।

6000 करोड़ की लागत से बना अमृता अस्पताल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 24 अगस्त 2022 को फरीदाबाद में करीब 6000 करोड़ रुपए की लागत से 133 एकड़ क्षेत्र में बने 2600 बेड वाले अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया। यह एशिया का सबसे बड़ा प्राइवेट अस्पताल बताया जा रहा है। उद्घाटन समारोह में हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय मंत्री और फरीदाबाद के सांसद कृष्ण पाल गुर्जर, अम्मा के नाम से प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु माता अमृतानंदमयी समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

130 एकड़ में बना है फरीदाबाद का अमृता अस्पताल
अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस अमृता अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानन्दमयी मठ की ओर से किया जाएगा। फरीदाबाद में 130 एकड़ में बसे इस अस्पाताल का निर्माण अंतिम चरण में है। करीब 1 करोड़ वर्ग फुट के इस क्षेत्र में न केवल एक बड़ा सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल बल्कि एक फोर स्टारर होटल, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान के लिए एक कॉलेज, एक पुनर्वास केंद्र, रोगियों के लिए एक हेलीपैड और कई अन्य सुविधाओं के साथ रोगियों के परिवार के लोगों के लिए 498 कमरों वाला गेस्टहाउस भी होगा। अमृता अस्पताल में ऑन्कोलॉजी, कार्डियक साइंस, गैस्ट्रो-साइंसेस, रीनल साइंस, न्यूरोसाइंसेस, हड्डी रोग और स्ट्रोक, ट्रांसप्लांट और मां व बच्चे जैसे डिपॉर्टमेंट तैयार किए गए है।

हमारे यहां आयुर्विज्ञान एक वेद है- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरीदाबाद में कहा कि कुछ दिन पहले ही देश ने एक नयी ऊर्जा के साथ आजादी के अमृतकाल में प्रवेश किया है, हमारे इस अमृतकाल में देश के सामूहिक प्रयास प्रतिष्ठित हो रहे हैं, देश के सामूहिक विचार जागृत हो रहे हैं, भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जहां इलाज एक सेवा है, आरोग्य एक दान है, जहां आरोग्य आध्यात्म, दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यहां आयुर्विज्ञान एक वेद है, हमने हमारी मेडिकल साइंस को भी आयुर्वेद का नाम दिया है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…