कोरोना संक्रमितों के मामले में बिहार की ग्राम पंचायतें काफी सुरक्षित…जानिए कैसे ?

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार द्वारा 25 मार्च से 17 मई तक के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन जारी है, लेकिन कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है, इस बीच कोरोना मामले में बिहार राज्य से अच्छी खबर है, बिहार की 97 प्रतिशत ग्राम पंचायतें कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित हैं।

बिहार की 97 प्रतिशत ग्राम पंचायतें कोरोना मुक्त

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार द्वारा 25 मार्च से 17 मई तक के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन जारी है, लेकिन कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है, इस बीच कोरोना मामले में बिहार राज्य से अच्छी खबर है, बिहार के ग्राम पंचायतों की पहल ने अच्छा रंग दिखाया है, शहर के लोग बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन गांव अभी भी काफी हद तक सुरक्षित हैं, अभी बिहार की 97 प्रतिशत ग्राम पंचायतें कोरोना से पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

बिहार की 8386 पंचायतों में केवल 260 पंचायतों में ही कोरोना संक्रमण

बिहार के गांव में करोना बचाव का उनका अपना तरीका है तथा लॉकडाउन के अपने प्रावधान हैं, इसलिए बिहार में कोरोना संक्रमण के पहले मामले के 7 हफ्ते बाद भी अभी तक 97 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं है। बिहार पंचायती राज विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक बिहार की कुल 8386 ग्राम पंचायतों में केवल 260 ग्राम पंचायतों में ही कोरोना संक्रमण सामने आए हैं, जबकि बाकि 8126 ग्राम पंचायतें पूरी तरह कोरोना से सुरक्षित हैं। बिहार पंचायती राज विभाग का कहना है कि यह सब ग्रामीणों की जागरूकता से संभव हो सका है।

बिहार के शहरों में 60 प्रतिशत, जबकि गांवों में 40 प्रतिशत कोरोना मरीज

बिहार पंचायती राज विभाग के मुताबिक, बिहार में 14 मई, 2020 तक 999 कोरोना संक्रमित मिले थे, इसमें 260 ग्राम पंचायतों में 406 कोरोना संक्रमित लोग मिले थे, जबकि  शहरी क्षेत्र में कुल 593 लोग कोरोना से संक्रमित थे। बिहार सरकार के इस आंकड़े के मुताबिक, शहर की तुलना में गांव वाले कोरोना संक्रमण से काफी ज्यादा सुरक्षित हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा कोरोना संक्रमित हुए हैं।

बिहार में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 1118 पहुंची

बिहार में आज 85 कोरोना के नए मरीज मिले हैं, बिहार में अब तक 1118 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जबकि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 440 हो गई है। बिहार में अब तक कोरोना से 7 लोगों की मौत हो चुकी है। बिहार में मुंगेर जिला में सबसे ज्यादा 123 कोरोना मरीज है, जबकि इसके बाद पटना जिला में 106 कोरोना संक्रमित लोग हैं

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी राहत, ‘विवाद से विश्वास’ स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन 30 सितंबर तक बढ़ाई गई

केंद्र सरकार ने विवाद से विश्वास स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन एक महीने बढ़ा दी है, जबकि …