केंद्र सरकार ने केरल में लॉकडाउन में दिए गए छूट पर आपत्ति जताई, गाइडलाइंस से हटकर कोई छूट नहीं

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान केरल सरकार की ओर से केंद्र सरकार के गाइडलाइंस से हटकर देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान अपने राज्य में कुछ अलग छूट दिए जाने को लेकर केंद्र सरकार ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है। केंद्र सरकार ने केरल सरकार को चिट्ठी भेज कर आपत्ति जताई है।

केरल सरकार लॉकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन कराए- केंद्रीय गृह मंत्रालय

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान केरल सरकार की ओर से केंद्र सरकार के गाइडलाइंस से हटकर देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान अपने राज्य में कुछ अलग छूट दिए जाने को लेकर केंद्र सरकार ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने 19 अप्रैल को केरल के मुख्य सचिव को चिट्ठी भेज कर कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए न कि अपने आदेशों को अनावश्यक तरीके से लागू कराया जाए।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा, गाइडलाइंस से हटकर कोई छूट नहीं  

ध्यान रहे कि केरल सरकार ने अपने राज्य में 20 अप्रैल यानि आज से रेस्टोरेंट, नाई की दुकान, बुक स्टोर, लोकल वर्कशॉप, बस यात्रा की अनुमति देने, चार पहिया वाहन की पिछली सीट पर दो यात्रियों तथा स्कूटर पर पिछली सीट पर बैठकर यात्रा करना तथा निगम के इलाकों में एमएसएमई यानि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को खोलने की अनुमति दी है। केंद्र सरकार के पास जब इस विषय में खबर आई तो केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने अपने चिट्ठी में कहा कि रेस्टोरेंट, नाई की दुकान, बुक स्टोर, लोकल वर्कशॉप, बस यात्रा की अनुमति देने, चार पहिया वाहन की पिछली सीट पर दो यात्रियों तथा स्कूटर पर पिछली सीट पर बैठकर यात्रा करना तथा निगम के इलाकों में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को खोलने की इजाजत नहीं होगी।

केरल में 401 कोरोना मरीज में 270 ठीक हुए

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केरल सरकार के इस आदेश को केंद्र सरकार की गाइडलाइन्स का उल्लंघन बताया तथा कहा है कि यह पूरी तरह से नियमों की अवहेलना है, जो कोरोना महामारी के इस दौर में नहीं की जा सकती। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का भी हवाला देते हुए भी कहा है कि केरल सरकार को देशव्यापी लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन कराना चाहिए। केरल में अब तक 401 कोरोना पॉजिटिव केस मिले है, इनमें 270 ठीक हो चुके हैं, जबकि 2 लोगों की मौत हुई है।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 17 हजार के पार, मरने वालों की संख्या 560 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या करीब 17,300 हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 2859 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 560 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 24 लाख, 8 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 65 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 7 लाख 64 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 40,500 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…