कोरोना मरीज की मौत के बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव से निगेटिव हुई…जानिए ?

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान देश में कोरोना मरीज का एक ऐसा रिपोर्ट आया है, जो चौकाने वाला है। दरअसल, कोरोना मरीज की मौत होने के बाद उसका रिपोर्ट पॉजिटिव से निगेटिव हो गया।

पटना एम्स ने कहा था, मृतक की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव है

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान देश में कोरोना मरीज का एक ऐसा रिपोर्ट आया है, जो चौकाने वाला है, क्योंकि कोरोना मरीज की मौत होने के बाद उसका रिपोर्ट पॉजिटिव से निगेटिव हो गया। दरअसल, बिहार के वैशाली जिले के राघोपुर के रहने वाले नवल किशोर राय की मौत पटना एम्स में 17 अप्रैल को गई थी, उसकी मौत के बाद पटना एम्स ने बुलेटिन जारी करके बताया था कि मृतक मरीज कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित था तथा उसकी जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

19 अप्रैल को दूसरी कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई

पटना एम्स द्वारा नवल किशोर राय का शव पटना जिला प्रशासन को पूरी एहतियात से सौंपा गया तथा जिला प्रशासन ने कोरोना मरीज के लिए जारी गाइडलाइंस के तहत मृतक का अंतिम संस्कार कर दिया। अब उसी मृतक मरीज नवल किशोर राय की 19 अप्रैल को दूसरी कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, जिसे लेकर अब संदेह की स्थिति बन गई है। अब बताया जा रहा है कि कोरोना मरीज की जांच रिपोर्ट को क्रॉस चेकिंग के लिए राजेंद्र मेडिकल रिसर्च इंस्टीच्यूट भेजा गया था, सिविल सर्जन डॉक्टर राजकिशोर चौधरी ने इसकी पुष्टि की भी है।

ऐसा कैसे हुआ, इस बारे में विशेषज्ञों से बात की जाएगी

इस मामले पर अब बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा है कि ऐसा कैसे हुआ, इस बारे में विशेषज्ञों से बात की जाएगी। ध्यान रहे कि मृतक नवल किशोर राय को पटना एम्स में भर्ती करने से पहले खुशरूपुर के सेंट्रल हॉस्पिटल तथा पटना के पॉपुलर नर्सिंग होम में भी इलाज कराया गया था, बिहार स्वास्थ्य विभाग ने उसके संपर्क में आए 121 लोगों की जांच कराई थी, जिसमें से सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। मृतक नवल किशोर राय के संपर्क में आने के कारण पटना एम्स के चार डॉक्टरों तथा दो पारा मेडिकल स्टाफ को भी ट्रॉमा सेंटर में 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया गया है।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 17,500 के पार, मरने वालों की संख्या 567 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या करीब 17,500 हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 2887 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 560 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 24 लाख, 14 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 65 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 7 लाख 64 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 40,500 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …