दिल्ली का फर्स्ट हॉटस्पॉट इलाका हुआ कोरोना मुक्त, ऑपरेशन शील्ड रंग लाई

वैश्विक महामारी कोविड-19 का मार झेल रहे देशवासियों के लिए तथा खासकर दिल्ली वासियों लिए अच्छी खबर आई है। दिल्ली का फर्स्ट कोरोना हॉटस्पॉट इलाका दिलशाद गार्डेन हुआ कोरोना मुक्त इलाका।

दिलशाद गार्डेन हुआ कोरोना मुक्त

वैश्विक महामारी कोविड-19 का मार झेल रहे देशवासियों के लिए तथा खासकर दिल्ली वासियों लिए आज एक अच्छी खबर आई है। दिल्ली का फर्स्ट कोरोना हॉटस्पॉट इलाका दिलशाद गार्डेन को कोरोना मुक्त कर दिया गया है। दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा कोविड-19 को रोकने लिए चलाया गया ऑपरेशन शील्ड के तहत दिल्ली का फर्स्ट कोरोना हॉटस्पॉट इलाका दिलशाद गार्डेन पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो गया है।

दिल्ली सरकार द्वारा चलाया जा रहा है ऑपरेशन शील्ड

केजरीवाल सरकार ने ऑपरेशन शील्ड की शुरुआत दिल्ली में कोरोना का हॉटस्पॉट बने दिलशाद गार्डन से की थी, यहां पर कोरोना वायरस को बढ़ने से रोक लिया गया है। दिल्ली के दिलशाद गार्डन में एक साथ 8 कोरोना पॉजिटिव केस आने के बाद यहां ऑपरेशन शील्ड चलाकर 15 दिनों में आज इस इलाके को कोरोना मुक्त किया गया है, अभी 15 दिनों के अंदर में यहां से कोई भी कोरोना पॉजिटिव केस अब तक नहीं आया।

कोरोना पॉजिटिव महिला सउदी अरब से आई थी

दिल्ली के दिलशाद गार्डन इलाके में रहने वाली एक महिला और उसका बेटा 10 मार्च को सउदी अरब से लौटा था, जिसे बाद में उस महिला को 17 मार्च को कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला था, जिसके बाद पता चला था कि वह महिला 81 लोगों से मिल चुकी थी, इसमें मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर भी थे। महिला के बाद मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर समेत उनके परिवार के सात सदस्यों को कोरोना पॉजिटिव आया, इसके बाद दिल्ली सरकार ने दिलशाद गार्डन तथा पुरानी सीमापुरी इलाके को पूरी तरह से कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया था।

महिला के संपर्क के कारण सात अन्य कोरोना पॉजिटिव केस

महिला के संपर्क में आने वाले 81 लोगों को चिन्हित करके उनका इलाज और क्वारंटाइन किया गया। दिलशाद गार्डन तथा पुरानी सीमापुरी में 123 मेडिकल टीम का गठन किया गया, इन 123 टीमों ने 4032 घरों के करीब 15 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की गई, इनमें जिन्हें भी कोरोना के लक्षण मिले उन सबको क्वारंटाइन किया गया, इस इलाके में मेडिकल टीम की मेहनत से दिल्ली सरकार ने सफलता पायी। ध्यान रहे कि दिलशाद गार्डेन के इन 15 हजार लोगों से फोन के द्वारा मेडिकल टीम अभी भी संपर्क बनाए हुए है।

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 903 पहुंची

 ध्यान रहे कि आज का दिन दिल्ली के लिए चिंता बढ़ाने वाला दिन भी रहा, दिल्ली में आज अब तक का सबसे ज्यादा 183 कोरोना पॉजिटिव केस बढ़े हैं, अब दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 903 पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 14 पहुंच चुकी है। दिल्ली में अभी 21 कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों में ऑपरेशन शील्ड चलाई जा रही है। गौरतलब है अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 7500 को पार कर चुकी है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 246 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…